रिपोर्ट: दुर्लभ संगम के लिए भोर से पहले कतार में चमकते देखे जा रहे 5 ग्रह

June 25th, 2022

डिजिटल डेस्क, न्यू यॉर्क। हमारे सौर मंडल में पांच प्रमुख ग्रह-बुध, शुक्र, मंगल, बृहस्पति और शनि, दुर्लभ ग्रहों की युति के लिए एक पंक्ति में हैं, जो नग्न आंखों को दिखाई देते हैं। एक स्पष्ट आकाश में ग्रहों को भोर से पहले चमकते देखा जा सकता है। बीबीसी ने शुक्रवार को बताया कि यह बुध को देखने का एक विशेष अवसर है, जो आमतौर पर सूर्य की तेज रोशनी से नजर नहीं आता है।

ग्रहों का संगम शुक्रवार की सुबह सबसे चमकीला था, लेकिन दुनिया के अधिकांश हिस्सों से सोमवार तक दिखाई देगा। रिपोर्ट में कहा गया है, पिछली बार यह संयोजन 2004 में हुआ था और इसे 2040 तक फिर से नहीं देखा जाएगा।

सोसाइटी फॉर पॉपुलर एस्ट्रोनॉमी प्रो लूसी ग्रीन के अंतरिक्ष वैज्ञानिक और मुख्य स्टारगेजर बताते हैं कि ग्रह क्षितिज के करीब से फैले मोतियों की एक स्ट्रिंग की तरह दिखाई देते हैं। यह एक विशेष घटना भी है, क्योंकि ग्रह सूर्य से जिस क्रम में स्थित होते हैं, उसी क्रम में प्रकट होते हैं।

प्रो ग्रीन का कहना है कि पृथ्वी से सौर मंडल को देखने के हमारे दृष्टिकोण के कारण ग्रहों के संगम के लिए हमेशा ऐसा नहीं होता है। शुक्रवार को एक अर्धचंद्र भी कतार में शामिल हो गया, जो शुक्र और मंगल के बीच दिखाई दे रहा है।

सोर्स: आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.