प्रतिबंध: फेसबुक के बाद, रूस ने अब ट्विटर को ब्लॉक किया

February 27th, 2022

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। फेसबुक के बाद रूस ने अब सूचना के प्रवाह को रोकने के लिए ट्विटर को ब्लॉक कर दिया है। ट्विटर ने कहा कि वह रूस में प्लेटफॉर्म पर लगाए जा रहे प्रतिबंध से अवगत है। ट्विटर ने शनिवार देर रात एक ट्वीट में कहा, हम जानते हैं कि रूस में कुछ लोगों के लिए ट्विटर को प्रतिबंधित किया जा रहा है और हम हमारी सेवा को सुरक्षित और सुलभ रखने के लिए काम कर रहे हैं।

इंटरनेट निगरानी समूह नेटब्लॉक्स ने रोस्टेलकॉम, एमटीएस, बीलाइन और मेगाफोन सहित हर प्रमुख रूसी दूरसंचार प्रदाता में विफल या भारी थ्रॉटल कनेक्शन देखा।

द वर्ज की रिपोर्ट, रूसी अभी भी वीपीएन सेवाओं के माध्यम से ट्विटर का उपयोग करने में सक्षम हैं, लेकिन सीधे कनेक्शन प्रतिबंधित हैं, ।ट्विटर ने कहा, हमारा मानना है कि लोगों के पास इंटरनेट की मुफ्त और खुली पहुंच होनी चाहिए, जो संकट के समय विशेष रूप से महत्वपूर्ण है।

आंशिक प्रतिबंधों से प्रभावित, मेटा (पूर्व में फेसबुक) ने शनिवार को कहा कि वह रूसी राज्य मीडिया को दुनिया में कहीं भी अपने मंच पर विज्ञापन चलाने या मुद्रीकरण करने से रोक रही है।

रूस के यूक्रेन पर आक्रमण के जवाब में अतिरिक्त कदम तब आया जब देश ने फेसबुक तक पहुंच को आंशिक रूप से प्रतिबंधित करना शुरू कर दिया।

मेटा ने पहले देश में फेसबुक को प्रतिबंधित करने के रूस के कदम की आलोचना करते हुए कहा कि उसने फेसबुक की तथ्य-जांच प्रथाओं और राज्य द्वारा संचालित मीडिया खातों को लेबल करने की अपनी नीति के जवाब में प्रतिक्रिया व्यक्त की।

आईएएनएस