एप्पल ने भारत में परीक्षण के आधार पर आईफोन 13 को असेंबल करना शुरू किया

Apple begins assembling the iPhone 13 on a trial basis in India
एप्पल ने भारत में परीक्षण के आधार पर आईफोन 13 को असेंबल करना शुरू किया
नई दिल्ली एप्पल ने भारत में परीक्षण के आधार पर आईफोन 13 को असेंबल करना शुरू किया

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। एप्पल ने भारत में अपने नए फ्लैगशिप आईफोन 13 को असेंबल करना शुरू कर दिया है, क्योंकि टेक दिग्गज देश में अपने टॉप-ऑफ-द-लाइन स्मार्टफोन बनाने/असेंबल करने की तैयारी कर रहा है। उद्योग के सूत्रों ने मंगलवार को आईएएनएस को बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मेक इन इंडिया के विजन के अनुरूप, आईफोन 13 को चेन्नई के फॉक्सकॉन प्लांट में ट्रायल के आधार पर असेंबल किया जा रहा है। फॉक्सकॉन वैश्विक स्तर पर कंपनी की सबसे बड़ी मैन्युफैक्च रिंग पार्टनर है। सूत्रों ने कहा कि मेक इन इंडिया आईफोन 13 घरेलू बाजार के साथ-साथ देश से निर्यात के लिए अगले साल की शुरूआत में उपलब्ध होगा।

एप्पल आम तौर पर अपने वैश्विक और घरेलू लॉन्च के तीन-चार महीने के बाद भारत में नए और पर्यावरण के अनुकूल आईफोन्स को असेंबल करना शुरू कर देता है। एप्पल कथित तौर पर चीन पर अपनी निर्भरता को समाप्त करने के लिए भारत और वियतनाम में आईफोन्स, आईपैड्स, मैक्स और अन्य उपकरणों के उत्पादन में तेजी ला रहा है। टेक दिग्गज पहले से ही अपने सबसे ज्यादा बिकने वाले मॉडल आईफोन 12 आईफोन 11 और एक्सआर, आईफोन 7 और 6एस के साथ भारत में असेंबल कर रही है। एप्पल ने 2017 में आईफोन एसई के साथ भारत में आईफोन्स का निर्माण शुरू किया था।

एप्पल आईफोन 13 सीरीज जिसके लिए 17 सितंबर को भारत में प्री-ऑर्डर शुरू किए गए थे, उन्हें रिकॉर्ड प्रतिक्रिया मिली। आईफोन 13 ने तीसरी तिमाही में 3 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी हासिल की थी, और नई लॉन्च की गई श्रृंखला देश में त्योहारी चौथी तिमाही में सभी रिकॉर्ड तोड़ने के लिए तैयार थी। मार्केट रिसर्च फर्म साइबरमीडिया रिसर्च (सीएमआर) की अंतर्दृष्टि के अनुसार, एप्पल ने भारत में जुलाई-सितंबर की अवधि तीसरी तिमाही में आईफोन के लिए 150 प्रतिशत की वृद्धि (ऑन-क्वार्टर) दर्ज की, देश में 1.53 मिलियन यूनिट से अधिक की शिपिंग की। साल-दर-साल मोर्चे पर,आईफोन्स ने 28 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की। पूरे वर्ष के लिए आईफोन्स की भारत में 3.5 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी होने का अनुमान है। आईफोन 13 128 जीबी स्टोरेज के लिए 79,900 रुपये, 256 जीबी के लिए 89,900 रुपये और 512 जीबी विकल्प के लिए 1,09,900 रुपये से शुरू होता है।

(आईएएनएस)

Created On :   21 Dec 2021 12:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story