क्या आप बिना वाई-फाई, मोबाइल डेटा के हवाई जहाज में एफबी पर लाइव हो सकते हैं?

Can you go live on FB on an airplane with no Wi-Fi, mobile data?
क्या आप बिना वाई-फाई, मोबाइल डेटा के हवाई जहाज में एफबी पर लाइव हो सकते हैं?
नेपाल विमान दुर्घटना क्या आप बिना वाई-फाई, मोबाइल डेटा के हवाई जहाज में एफबी पर लाइव हो सकते हैं?

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। नेपाल में एक विमान दुर्घटना में मारे गए पांच भारतीयों में से चार द्वारा बनाए गए एक कथित फेसबुक लाइव वीडियो पर लोगों ने सदमे के साथ प्रतिक्रिया व्यक्त की, विशेषज्ञों ने सोमवार को इस बात पर बहस की कि क्या वाई-फाई या फोन नेट कनेक्शन के बिना उड़ान के दौरान सोशल मीडिया पर लाइव रहना संभव है।

उत्तर प्रदेश के गाजीपुर जिले के चार लोगों ने 1.30 मिनट के वीडियो में यति एयरलाइंस की दुर्भाग्यपूर्ण उड़ान पर अपना अनुभव साझा किया, जहां उनमें से एक को मौज कर दी कहते हुए सुना जा सकता है। वीडियो, की प्रामाणिकता को सत्यापित नहीं किया जा सका, विमान को तेज मोड़ लेता है और फिर आग की लपटों में फट जाता है, कैमरा घूमता रहता है।

विशेषज्ञों के अनुसार, सामान्य उड़ान में इंटरनेट का उपयोग करना संभव नहीं है (दुनिया की शीर्ष एयरलाइंस कुछ शुल्क के लिए ऑन-बोर्ड वाई-फाई प्रदान करती हैं, लेकिन केवल कुछ मार्गों पर) जब तक कि यह टरमैक पर न उतरे। हालांकि, जैसे ही हवाई जहाज जमीन के पास पहुंचता है और पास के टेलीकॉम टावरों की सीमा के भीतर आता है, कुछ उपकरणों को सिग्नल मिल सकता है और मोबाइल डेटा सक्रिय हो जाता है।

अनुभवी प्रौद्योगिकी विशेषज्ञ ने आईएएनएस को बताया- चूंकि विमान नेपाल के पोखरा में उतरते समय एक नदी के घाट में दुर्घटनाग्रस्त हो गया, कथित एफबी लाइव वीडियो बिना सिग्नल के बना रहा होगा और जिस क्षण विमान जमीन से टकराया, हो सकता है कि स्मार्टफोन ने सिग्नल कैप्चर कर लिया हो, मोबाइल डेटा चल गया हो और एफबी लाइव वीडियो, अपलोड हो गया हो।

गाजीपुर के बरेसर के चार यात्री उन पांच भारतीयों में शामिल थे जिनकी दुर्घटना में 68 अन्य यात्रियों के साथ मौत हो गई थी। अभी चार शव बरामद किए जाने बाकी हैं। कथित एफबी लाइव वीडियो के दौरान स्मार्टफोन का कैमरा उनमें से एक सोनू जायसवाल (29) पर भी नजर आया। जैसे ही फोन का कैमरा रोल करता रहा, उसने अगले 30 सेकंड के लिए अपने चारों ओर आग की लपटों की झलक दिखाई।

वह 13 जनवरी को काठमांडू पहुंचे और पशुपतिनाथ मंदिर में पूजा करने के बाद पैराग्लाइडिंग के लिए पोखरा जा रहे थे। यह सोनू की एफबी प्रोफाइल थी जहां वीडियो लाइव था, उसके चचेरे भाई रजत जायसवाल ने इसकी पुष्टि की। उन्होंने कहा, पोखरा के लिए उड़ान भरने के बाद सोनू फेसबुक पर लाइव थे। लाइव-स्ट्रीमिंग से पता चला कि सोनू और उनके साथी खुश मूड में थे, लेकिन स्ट्रीमिंग बंद होने से पहले अचानक आग की लपटें दिखाई दीं।

घातक दुर्घटना के दौरान एफबी लाइव वीडियो ने हवाई यात्रियों के बारे में चिंता पैदा कर दी है जो अब लैंडिंग के दौरान इस तरह के व्यवहार का प्रयोग कर रहे हैं, जो हवाई जहाज को सुरक्षा जोखिम में डाल सकता है।

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   16 Jan 2023 2:01 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story