Covid-19 fight: Aarogya Setu पर जल्द मिलेगा ई-पास फीचर, कर पाएंगे ये काम

Covid-19 fight: Aarogya Setu app get e pass feature soon
Covid-19 fight: Aarogya Setu पर जल्द मिलेगा ई-पास फीचर, कर पाएंगे ये काम
Covid-19 fight: Aarogya Setu पर जल्द मिलेगा ई-पास फीचर, कर पाएंगे ये काम

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। दुनियाभर को अपने प्रकोप से दहला देने वाले कोरोनावायरस (COVID-19) से बचाव के लिए देश में इन दिनों लॉकडाउन जारी है। सरकार ने इस महाहारी से बचाव के लिए बीते दिनों एक मोबाईल एप भी लॉन्च किया। जिसे Aarogya Setu (आरोग्य सेतू) नाम दिया गया है। यह एप काफी पॉपुलर हुआ और अब तक 6 करोड़ से अधिक बार डाउनलोड किया जा चुका है। इस एप में जल्द ही ई-पास फीचर भी मिलेगा।

बता दें कि ई-पास के जरिए लोग शहर में जरूरी काम के लिए ट्रैवल कर पाएंगे। अब तक लोगों को ई-पास के लिए फोन से मैसेज, व्हाट्सएप या फिर ऑनलाइन अप्लाई करना होता था। वहीं कुछ दिनों में यह Aarogya Setu एप के जरिए मिल सकेगा।

WHO ने FB मैसेंजर पर इंटरैक्टिव कोविड-19 सेवा शुरू की, मिलेगी सही जानकारी

ई-पास के लिए अप्लाई कर सकेंगे
एक रिपोर्ट के अनुसार, Aarogya Setu पर ई-पास फीचर मिलने के बाद यूजर्स को ई-पास के लिए इधर-उधर भटकने की जरूरत नहीं होगी, बल्कि ऐप की मदद से ही ई-पास के लिए अप्लाई कर सकेंगे। मालूम हो कि Aarogya Setu में ई-पास को लेकर सरकार द्वारा पहले ही पुष्टि की जा चुकी है। 

मिला ये संकेत
फिलहाल इस ऐप में ई-पास सेक्शन में क्लिक करने पर "No e-pass available" का मैसेज दिखाई दे रहा है। जब​कि पहले यहां "Coming Soon" का मैसेज दिखाई देता था। ऐसे में माना जा रहा है कि इसे जल्द ही रोलआउट किया जा सकता है। 

Android और iOS के लिए
बता दें कि Aarogya Setu ऐप को Android और iOS दोनों यूजर्स फ्री डाउनलोड कर सकते हैं। ये ऐप हिन्दी और अंग्रेजी के साथ-साथ गुजराती एवं मराठी जैसे क्षेत्रीय भाषाओं सहित 11 भारतीय भाषाओं में उपलब्ध है। इंस्टॉल करने के बाद इसे सेटअप करना आसान है। लोकेशन को Always On रखना है और Bluetooth को भी ओपन रखना है।

पीएम मोदी ने Aarogya Setu ऐप डाउनलोड करने की अपील की

ऐसे करता है काम
Aarogya Setu एप यूजर के स्मार्टफोन की लोकेशन को ट्रैक करता है। साथ ही यह एप ब्लूटूथ के जरिए यह पता लगाता है कि यूजर संक्रमित मरीजों के संपर्क में है या नहीं। साथ ही दोनों में कितनी दूरी है। 

ये ऐप आपको ये भी बताता कि आप जिस इलाके में हैं वो किस जोन में आता है। यदि आप हाई रिस्क एरिया में हैं तो भी ये ऐप आपको इस बात की जानकारी देगा। 

इस एप में उपयोग होने वाले ट्रेकिंग फीचर के जरिए ये यूजर्स को समय-समय पर अलर्ट करता रहता है। इस एप में एक चैटबॉट दिया गया है, जो आपको इस कोविड 19 से संबंधित सभी सवालों के जवाब देता है। 

यही नहीं एप यह भी बताता है कि आपमें इस वायरस के लक्षण है या नहीं। 
इसमें कई राज्यों के हेल्पलाइन नंबर भी उपलब्ध हैं। साथ ही इस ऐप के जरिए ही टॉल फ्री नंबर 1075 पर कॉल करके आप टेस्ट के लिए अपॉइंटमेंट शेड्यूल कर सकते हैं।

Created On :   21 April 2020 11:17 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story