रिपोर्ट: टिकटॉक खतरे के बीच फेसबुक ने न्यूज से कंटेंट अर्थव्यवस्था पर ध्यान केंद्रित किया

July 21st, 2022

डिजिटल डेस्क, सैन फ्रांसिस्को। टिकटॉक उपयोगकर्ता आधार में वृद्धि से आशंकित, मेटा न्यूज से अपना ध्यान एक कंटेंट इकोनॉमी के निर्माण में बदल रहा है और कथित तौर पर अधिक वीडियो और मनोरंजन कंटेंट उत्पन्न करने की दिशा में फेसबुक न्यूज और न्यूजलेटर प्लेटफॉर्म बुलेटिन से संसाधनों को फिर से आवंटित किया है। द वॉल स्ट्रीट जर्नल के अनुसार, फेसबुक के कार्यकारी कैंपबेल ब्राउन ने कर्मचारियों से कहा है कि फेसबुक की इंजीनियरिंग और उत्पाद टीमें भविष्य में समाचार और बुलेटिन पर कम समय बिताएंगी ताकि एक अधिक मजबूत निर्माता अर्थव्यवस्था के निर्माण पर अपना ध्यान केंद्रित किया जा सके।

एक पूर्व पत्रकार, ब्राउन फेसबुक की वैश्विक मीडिया साझेदारी का नेतृत्व करते हैं। मंगलवार को सामने आई रिपोर्ट में मेटा के प्रवक्ता के हवाले से कहा गया है कि सोशल नेटवर्क हमेशा आकलन कर रहा है कि संसाधनों को कहां आवंटित किया जाए और इसकी टीमें क्रिएटर्स की सफलता के लिए प्रतिबद्ध हैं और यह सुनिश्चित करने के लिए और भी अधिक कर रही हैं। फेसबुक पर ऑडियंस ढूंढ सकते हैं और वहां एंगेज्ड कम्युनिटीज विकसित कर सकते हैं।

रिपोर्ट में कहा गया है कि निर्णय उत्पाद स्तर पर किया गया था, साझेदारी टीम द्वारा नहीं। फेसबुक न्यूज को 2019 में लॉन्च किया गया था और द न्यू यॉर्क टाइम्स और द वाशिंगटन पोस्ट जैसे प्रकाशकों को उनके कंटेंट एकत्र करने के लिए भुगतान किया गया था। फेसबुक समाचार न्यूज का एक क्यूरेटेड चयन है जिसे उपयोगकर्ता वीडियो के लिए फेसबुक वॉच टैब के समान मोबाइल ऐप या वेबसाइट पर एक टैब के रूप में पा सकते हैं।

बुलेटिन का जून 2021 में अनावरण किया गया था जो स्वतंत्र लेखकों का समर्थन करने के उद्देश्य से एक सदस्यता मंच है। रिपोटरें में कहा गया है कि बच्चे और किशोर दुनिया भर में गूगल के स्वामित्व वाले यूट्यूब पर केवल 56 मिनट की तुलना में चीनी शॉर्ट-वीडियो प्लेटफॉर्म टिकटॉक पर औसतन 91 मिनट का कंटेंट देख रहे हैं, जो कंटेंट के उपयोग में बदलाव को दर्शाता है।

गूगल के व्यवसाय के लिए टिकटॉक का खतरा केवल यूट्यूब तक ही सीमित नहीं है, बल्कि गूगल के एक कार्यकारी के अनुसार, सोशल मीडिया और वीडियो के लिए बढ़ती प्राथमिकता से सर्च और मैप्स सहित मुख्य गूगल सेवाएं भी प्रभावित हो रही हैं। मेटा ने पहले ही कर्मचारियों को साल की दूसरी छमाही में मुश्किल की उम्मीद करने की चेतावनी दी है क्योंकि कमजोर अर्थव्यवस्था के बीच तकनीकी दिग्गज अपने मुख्य ऑनलाइन विज्ञापन व्यवसाय से संबंधित चुनौतियों का सामना कर रही है।

मेटा के मुख्य उत्पाद अधिकारी क्रिस कॉक्स ने विश्लेषकों के साथ हालिया तिमाही आय कॉल के दौरान सीईओ और सह-संस्थापक मार्क जुकरबर्ग द्वारा दिए गए बयानों को दोहराया।

सोर्स: आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.