दैनिक भास्कर हिंदी: Facebook पर बंद हो रहा ये खास फीचर, ऑस्ट्रेलिया से हुई शुरुआत

September 27th, 2019

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। दुनिया की सबसे बड़ी सोशल मीडिया कंपनी Facebook अपना लाइक काउंट फीचर्स बंद करने जा रही है। इसकी शुरुआत कंपनी ने कर दी है और इसकी टेस्टिंग ऑस्ट्रेलिया में हो रही है। इस फैसले को लेकर Facebook का कहना है कि दुनियाभर से बढ़े सामाजिक दबाव को कम करने के उद्देश्य से इस प्रायोगिक तौर पर शुरू किया जा रहा है। Facebook ने अपने एक बयान में कहा कि कंपनी नहीं चाहती है कि Facebook पर कोई प्रतिस्पर्धा जैसा महसूस करे।

लीक रिपोर्ट में हुआ था खुलासा
आपको बता दें कि सितंबर महीने की शुरुआत में ही इसकी जानकारी लीक रिपोर्ट में मिली थी। जिसमें बताया गया था कि Facebook एक ऐसे फीचर पर काम कर रहा है जिससे यूजर्स अपने पोस्ट या फोटो के लाइक काउंट को हाइड कर सकते हैं। वहीं अब Facebook ने भी इस बात की पुष्टि कर दी है वह लाइक काउंट को हाइड यानी छिपाने वाला है।

ऐसा है फीचर्स
इस फीचर्स को हटाने के बाद किसी भी यूजर्स को आपकी फोटो या पोस्ट पर मिलने वाले लाइक नजर नहीं आएंगे। किसी को नहीं पता चल सकेगा की आपकी फोटो और पोस्ट को कितने लोगों पसंद करते हैं। हालांकि सिर्फ आपको इस बात की जानकारी होगी की कितने लोगों ने आपकी पोस्ट को पसंद किया है।

अनुभव बनाएगा बेहतर
टेक क्रंच ने Facebook के एक स्पोक्सपर्सन के हवाले से कहा है कि कंपनी इस फीचर के लिए लोगों से फीडबैक लेगी और इसे लोगों के अनुभव को बेहतर बनाया जाएगा। फिलहाल इसकी टेस्टिंग चल रही है और ये फीचर सभी यूजर्स को कब मिलेगा इसके बारे में कंपनी ने कुछ भी नहीं कहा है। आपको बता दें कि इसी साल इंस्टाग्राम के लिए भी इस तरह के फीचर की टेस्टिंग की गई है।