दैनिक भास्कर हिंदी: Facebook जल्द लाएगा अपना खुद का ऑपरेटिंग सिस्टम, इन्हें मिलेगी टक्कर

December 23rd, 2019

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। दुनिया की सबसे बड़ी सोशल ​मीडिया कंपनी Facebook जल्द ही अपना ऑपरेटिंग सिस्टम लाने की तैयारी में है। जिससे वे अपने प्रतिद्धदी Apple के iOS और Google के Android से अपनी निर्भरता को खत्म कर सके। बता दें कि इन्हीं दोनों कंपनियों के पास दुनिया के सबसे चर्चित ऑपरेटिंग सिस्टम हैं। एक रिपोर्ट में यह दावा किया गया है।

हालांकि रिपोर्ट में ऑपरेटिंग सिस्टम के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं मिली न ही रिपोर्ट में इस ऑपरेटिंग सिस्टम की लॉन्चिंग की तारीख बताई गई।​ रिपोर्ट के अनुसार Facebook ने इसकी जिम्मेदारी माइक्रोसॉफ्ट के लिए विंडोज-एनटी ऑपरेटिंग सिस्टम बनाने वाले मार्क ल्यूकोवस्की को दी है।

फेसबुक हार्डवेयर के वाइस प्रेसिडेंट एंड्रयू बोसवर्थ का कहना है कि ‘हम ये साबित करना चाहते हैं कि  हमारा अगला लक्ष्य अंतरिक्ष है’। हम दूसरों पर निर्भर नहीं रहना चाहते हैं और सब कुछ खुद से करना चाहते हैं। 

वहीं फेसबुक के एक ऑफिशल ने कहा, 'यह संभव है कि फेसबुक का फ्यूचर हार्डवेयर गूगल के सॉफ्टवेयर पर निर्भर न रहे, इससे फेसबुक पर गूगल का कंट्रोल कम या खत्म हो जाएगा।

एक रिपोर्ट के अनुसार कैलिफोर्निया के बुर्लिनगेम फेसबुक 77 हजार स्कवॉयर फीट में नया कैंपस बना रहा है। इसमें 4 हजार कर्मचारी काम कर सकते हैं। रिपोर्ट में दावा है, कंपनी सिलिकॉन चिप और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से लैस वॉइस असिस्टेंट बनाने में लगी है जिसका प्रयोग इस ऑपरेटिंग सिस्टम को तैयार करने में होगा।