comScore

© Copyright 2019-20 : Bhaskarhindi.com. All Rights Reserved.

महिला दिवस पर गूगल का बड़ा ऐलान, 10 लाख भारतीय महिलाओं को होगा फायदा

महिला दिवस पर गूगल का बड़ा ऐलान, 10 लाख भारतीय महिलाओं को होगा फायदा

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। पूरी दुनिया आज (08 मार्च, सोमवार) महिला दिवस मना रही है। सभी के मनाने का तरीका अलग है,इसी बीच दुनिया की सबसे बड़ी टेक कंपनी गूगल ने इस दिन महिलाओं को एक खास तोहफा दिया है। Google के सीईओ सुंदर पिचाई ने आज घोषणा की है कि 'आज हम महिलाओं और लड़कियों के लिए ग्लोबल इम्पैक्ट चैलेंज शुरू कर रहे हैं। 

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के दिन गूगल फॉर इंडिया के नाम से आयोजित होने वाले इस ऑनलाइन कार्यक्रम में गूगल और ऐल्फाबेट के सीईओ के अलावा टाटा कंपनी के मालिक रतन टाटा समेत कई बड़े उद्यमी मौजूद थे। 

JioBook Laptop: 4G के साथ जियो जल्द लॉन्च कर सकती है सस्ता लैपटॉप

कार्यक्रम में, Google के सीईओ सुंदर पिचाई ने घोषणा की है 'आज हम महिलाओं और लड़कियों के लिए एक वैश्विक http://Google.org इम्पैक्ट चैलेंज शुरू कर रहे हैं। हम गैर-लाभकारी और सामाजिक उद्यमों को 25 मिलियन अमरीकी डालर अनुदान प्रदान करेंगे, जो महिलाओं को व्यवस्थित अवरोधों, आर्थिक समानता और अधिक की मदद करने के लिए महत्वपूर्ण कार्य कर रहे हैं।'

गूगल के इस इवेंट में कंपनी ने भारत में चलाए जा रहे इंटरनेट साथी के बारे में बताया। Google ने कहा है कि भारत में कंपनी 10 लाख ऐसी महिला व्यवसायी की सपोर्ट करेगी जो ग्रामीण इलाकों में रहती हैं। 

गूगल ने आज गूगल फॉर इंडिया इवेंट में 1 लाख महिला फार्म वर्कर्स के लिए Google.org की तरफ से 50,000 डॉलर फंड का ऐलान किया है जो Nasscomm फाउंडेशन को उनके सपोर्ट के लिए दिया जाएगा।

Red magic 6: दुनिया का पहला 18GB रैम वाला स्मार्टफोन हुआ लॉन्च
 
इस घोषणा के बाद गूगल ने कहा, कि नैसकॉम संस्था बिहार, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड व उत्तर प्रदेश की महिलाओं को डिजिटल व आर्थिक लिटरेसी की ट्रेनिंग देने का काम करेगा। 

गूगल सीईओ ने कहा कि यह प्लेटफॉर्म हिंदी में होगा, ऐसे में आसानी से कोई भी महिला इस प्लेटफॉर्म का लाभ उठा सकेगी। शुरुआत में गूगल 2000 इंटरनेट साथी के साथ मिलकर इस अभियान को आगे बढ़ाएगा। 

कमेंट करें
2qTBs