दैनिक भास्कर हिंदी: App: Remove China Apps को गूगल ने प्ले स्टोर से हटाया, कुछ ​दिनों में हुआ था जबदस्त डाउनलोड

June 4th, 2020

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। चीन और भारत में सीमा पर चल रहे तनाव के समय हाल ही में बेहद पॉप्युलर हुए'रिमूव चाइना ऐप (Remove China App) को गूगल प्ले स्टोर ने हटा दिया है। यह ऐप चीन में डिवेलप किए गए ऐप्स को स्कैन करने और स्मार्टफोन से Uninstall करने का काम करता था। बता दें कि इस एप को भारत में एक जयपुर स्थित स्टार्टअप ने बीते माह 17 तारीख को लॉन्च किया था। 

OneTouchAppLabs द्वारा विकसित इस ऐप का फिलहाल सिर्फ एंड्रॉइड वर्जन ही उपलब्ध था। यह ऐप Google Play Store पर 4.9 यूजर्स रेटिंग मिली हुई थी। Remove China App ने महज कुछ ​ही दिनों में जबरदस्त लोकप्रियता हासिल की थी।

Nokia ने भारत में लॉन्च किया 43 इंच स्मार्ट टीवी, इसमें है JBL ऑडियो और डॉल्बी विजन का सपोर्ट

बता दें कि इस एप को चाइना बॉयकॉट अभियान के तहत देखा जा रहा था। एप को 50 लाख से ज्यादा बार डाउनलोड किया गया था। लेकिन हाल ही में 'वनटचऐपलैब्स' ने ट्वीट कर रिमूव चाइन ऐप को प्ले स्टोर से हटाए जाने की जानकारी दी है। 

वनटचऐपलैब्स ने ट्वीट किया, 'दोस्तों, गूगल ने #RemoveChinaApps को प्ले स्टोर से सस्पेंड कर दिया है। दो सप्ताह तक इसे सपोर्ट करने के लिए बहुत धन्यवाद।  

क्यों हटाया
हालांकि, कंपनी ने अभी तक साफ नहीं किया है कि इस एप को प्ले-स्टोर से क्यों हटाया गया है। वहीं टेक क्रंच की रिपोर्ट में कहा गया है कि गूगल ने रिमूव चाइना एप को प्ले-स्टोर से इसलिए हटाया है, क्योंकि इसने भ्रामक व्यवहार नीति का उल्लंघन किया है। इस पॉलिसी के तहत कोई भी यूजर डिवाइस की सेटिंग या फिर एप के फीचर्स में बदलाव नहीं कर सकता है। साथ ही अन्य एप्स को रिमूव भी नहीं कर सकता है। 

TUF/ROG laptop: Asus ने भारत में लॉन्च किए गेमिंग लैपटॉप और डेस्कटॉप, जानें कीमत

ऐसे काम करता था काम
- Remove China Apps का इंटरफेस काफी साधारण है।
- इसमें 'Scan Now' पर टैप करने पर फोन में मौजूद चीनी ऐप दिख जाते हैं।
- यह सभी चीनी ऐप्स की एक लिस्ट तैयार कर देता है।
- यदि आप लिस्टेड ऐप्स में से कोई ऐप रिमूव करना चाहते हैं तो Delete आइकन पर टैप कर सकते हैं।
- इसके बाद Remove China Apps आपके फोन में से उस ऐप को डिलीट कर देता है।