दैनिक भास्कर हिंदी: किफायती स्मार्टफोन बनाने के लिए Jio के साथ मिलकर काम कर रहा है Google: सुंदर पिचाई

May 27th, 2021

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। स्मार्टफोन यूजर्स के लिए एक अच्छी खबर Google (गूगल) और Jio (जिओ) द्वारा जल्द मिल सकती है। दरअसल, दोनों कंप​नियां मिलकर किफायती स्मार्टफोन बनाने पर काम कर रही हैं। गुरुवार को Google के सीईओ सुंदर पिचाई ने कहा कि कंपनी एक किफायती स्मार्टफोन बनाने की पहल पर काम कर रही है। इसके लिए कंपनी ने Jio के साथ साझेदारी की है। 

बता दें कि, बीते साल Google ने 33,737 करोड़ रुपए में Jio प्लेटफॉर्म्स में 7.7 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदी थी। दोनों दिग्गज टेक कंपनियों ने एक एंट्री-लेवल, किफायती स्मार्टफोन को मिलकर बनाने के लिए Jio प्लेटफॉर्म्स के साथ एक व्यवसायिक समझौता भी किया था।

Realme का यह अपकमिंग स्मार्टफोन 31 मई को भारत में होगा लॉन्च

वर्चुअल प्रेस कॉन्फ्रेंस में दी जानकरी
गूगल के सुंदर पिचाई ने एशिया पैसेफिक के चुनिंदा रिपोर्टर के साथ एक वर्चुअल प्रेस कॉन्फ्रेंस में यह जानकारी दी। जिसमें उन्होंने कहा कि, "हम एक किफायती फोन बनाने पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। हम परियोजना पर प्रगति करने के लिए प्रतिबद्ध हैं और हम उनके (Jio) के साथ काम कर रहे हैं।"

फिलहाल, उन्होंने फोन की लॉन्चिंग और कीमत को लेकर कोई जानकारी नहीं दी है। हालांकि यह कंफर्म किया है कि फोन को सस्ते डेटा के साथ पेश किया जाएगा। इससे अधिक से अधिक लोगों तक इंटरनेट की पहुंच बढ़ेगी। 

किया था ये एलान
Jio प्लेटफॉर्म्स में Google का निवेश 'Google फॉर इंडिया डिजिटाइजेशन फंड' का हिस्सा था जिसकी घोषणा पिछले साल की गई थी। पिछले साल जुलाई में, पिचाई ने अगले 5 से 7 वर्षों में भारत में 75,000 करोड़ रुपए (10 बिलियन अमरीकी डालर) का निवेश करने की योजना का खुलासा किया था। जिससे देश में डिजिटाइजेशन की मुहिम को तेज करने में मदद मिलेगी।

Realme Narzo 30 5G स्मार्टफोन हुआ लॉन्च, इसमें है 5000mAh बैटरी

पिचाई ने कहा, कि Google की ओर से इंडिया डिजिटाइजेशन फंड (IDF) में 10 बिलियन डॉलर का फंड डाला जा सकता है। यही नहीं इस साल के अंत तक कई अन्य बड़ी घोषणाएं भी की जा सकती हैं। कोरोना महामारी की वजह से इन प्रोजेक्ट पर पड़ने वाले असर पर सुंदर पिचाई ने कहा कि महामारी ने लोगों के जीवन में टेक्नोलॉजी की जरूरत को हाईलाइट करने का काम किया है। 

अपकमिंग प्रोजेक्ट के बारे में दी जानकारी
उन्होंने कहा कि, हमें टेक्नोलॉजी अहमियत का एहसास है। यही वजह है कि हमने Google Meet को कोरोना काल यानी महामारी के दौर में पेश किया। वहीं अब किफायती कीमत में स्मार्टफोन और कंप्यूटर पेश करने की दिशा में काम कर रहे हैं। सुंदर पिचाई ने Google I/O 2021 इवेंट में अपने कुछ शानदार अपकमिंग प्रोजेक्ट के बारे में भी जानकारी दी है, जो आने वाले दिनों में लॉन्च होंगे। इसमें नई प्राइवेसी सेटिंग, नये AI टूल, एंड्राइड 12 सॉफ्टवेयर अपडेट शामिल है।