रिपोर्ट: प्रोजेक्ट आइरिस कोडनेम वाले एआर हेडसेट पर काम कर रहा है गूगल

January 21st, 2022

डिजिटल डेस्क, सैन फ्रांसिस्को। गूगल एक एआर हेडसेट पर काम कर रहा है, जिसका कोडनेम प्रोजेक्ट आइरिस है। द वर्ज की रिपोर्ट के अनुसार, परियोजना से परिचित दो लोगों के मुताबिक, गूगल ने हाल ही में एआर हेडसेट पर काम शुरू कर दिया है, आंतरिक रूप से कोडनेम प्रोजेक्ट आईरिस, जिसे 2024 में शिप करने की उम्मीद है।

गूगल की आगामी डिवाइस वास्तविक दुनिया के वीडियो फीड के साथ कंप्यूटर ग्राफिक्स को मिश्रित करने के लिए बाहरी कैमरे का उपयोग करेगी, स्नैप और मैजिक लीप की पसंद से मौजूदा एआर ग्लास की तुलना में अधिक इमर्सिव, मिश्रित वास्तविकता अनुभव तैयार करेगी।

डिवाइस कथित तौर पर अभी भी शुरूआती विकास में है। एक कस्टम गूगल प्रोसेसर द्वारा संचालित है और एंड्रॉइड पर चलता है। एक हालिया रिपोर्ट में दावा किया गया है कि गूगल एक अनिर्दिष्ट अभिनव एआर डिवाइस के लिए ऑगमेंटेड रियलिटी ओएस (ऑपरेटिंग सिस्टम) बनाने के लिए सक्रिय रूप से काम पर रख रहा है।

गूगल के एक वरिष्ठ कार्यकारी मार्क ल्यूकोवस्की ने लिंक्डइन पोस्ट में कहा कि वह गूगल में एआर के लिए ऑपरेटिंग सिस्टम टीम का नेतृत्व करेंगे। उन्होंने पोस्ट किया, यदि आप इस यात्रा में मेरे साथ शामिल होने में रुचि रखते हैं, तो मुझे आपसे बात करना अच्छा लगेगा।

उन्होंने पहले ओक्यूलस वीआर/फेसबुक/मेटा में ऑपरेटिंग सिस्टम के महाप्रबंधक के रूप में चार साल बिताए थे। 2004-09 तक गूगल में काम करने से पहले, ल्यूकोवस्की 16 साल तक अपने करियर में माइक्रोसॉफ्ट में थे।

आईएएनएस