Huawei Technology ने कहा अमेरिकी प्रतिबंध राजनीति से प्रेरित

Huawei Technology said US ban inspired by politics
Huawei Technology ने कहा अमेरिकी प्रतिबंध राजनीति से प्रेरित
Huawei Technology ने कहा अमेरिकी प्रतिबंध राजनीति से प्रेरित

डिजिटल डेस्क, वाशिंगटन। चीन की दिग्गज प्रौद्योगिकी कंपनी Huawei Technology ने अमेरिका की डोनाल्ड ट्रंप सरकार द्वारा उस पर लगाए गए प्रतिबंधों को राजनीति से प्रेरित और अन्याय बताते हुए उनकी आलोचना की है। कंपनी ने एक बयान में कहा, यह स्पष्ट है कि विशेष समय पर लिया गया यह निर्णय राजनीति से प्रेरित है और इसका राष्ट्रीय सुरक्षा से कुछ लेना देना नहीं है। ये कार्रवाइयां स्वच्छंद बाजारी प्रतियोगिता के मूल सिद्धांतों का उल्लंघन करती हैं।

ट्रंप ने मई में दिया था ये आदेश
आपको बता दें कि ट्रंप ने मई में वाणिज्य विभाग को Huawei को एंटिटी लिस्ट नाम की सूची में डालने का आदेश दिया था। यह सूची उन विदेशी कंपनियों की है, जिनकी गतिविधियां अमेरिका में प्रतिबंधित कर दी गई हैं। कुछ दिनों के बाद विभाग ने कहा कि टेलीकॉम उपकरण निर्माता चीनी कंपनी पर प्रतिबंधों को 20 मई से 90 दिनों के लिए टाला जाएगा। हालांकि अमेरिकी वाणिज्य सचिव विल्बर रोज ने सोमवार को कहा कि वाशिंगटन Huawei को और 90 दिनों की मोहलत देगी।

अमेरिका की सुरक्षा के लिए खतरा
रोज ने फॉक्स बिजनेस नेटवर्क से कहा, अमेरिकी टेलीकॉम कंपनियों के लिए और 90 दिन। कुछ ग्रामीण कंपनियां Huawei पर निर्भर हैं। इसलिए हम उन्हें कुछ और समय दे रहे हैं। यह निर्णय ट्रंप के Huawei को अमेरिका की सुरक्षा के लिए खतरा बताने के अगले दिन हुआ। और इससे पहले अमेरिकी सरकार ने कंपनी पर उसकी टेलीकम्यूनिकेशन डिवाइसेज का उपयोग कर जासूसी करने के लिए अमेरिकी जमीन का इस्तेमाल करने का आरोप लगाया।

एंटिटी लिस्ट से हटाने की मांग 
प्रतिबंधों को टाले जाने के बावजूद Huawei ने कहा, इससे अमेरिकी कंपनियों समेत किसी का फायदा नहीं है। Huawei के व्यापार को रोकने के प्रयास से अमेरिका प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में अगुआ नहीं बनेगा। हम अमेरिकी सरकार से इस अन्यायपूर्ण कार्रवाई को रोकने तथा Huawei को एंटिटी लिस्ट से हटाने की मांग करते हैं।

- आईएएनएस
 

Created On :   20 Aug 2019 10:47 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story