• Dainik Bhaskar Hindi
  • Technology
  • Know which cities will get 5G services, which smartphone users can take advantage of it or will have to wait for high-speed services

इन शहरों में मिलेगा 5 जी! : जानें किन शहरों में मिलेगी 5जी की सेवाएं, कौन से स्मार्टफोन यूजर्स ले सकते हैं इसका फायदा या फिर करना होगा हाई-स्पीड सेवाओं के लिए इंतजार

October 1st, 2022

डिजिटल डेस्क, दिल्ली। भारत में आधिकारिकतौर पर 5 जी सेवाएं लॉन्च कर दी गई हैं। देश के 8 प्रमुख शहरों में इस सेवा का फायदा भारती एयरटेल के यूजर्स को मिलने लगा है। अगर आप भी देश के चुनिंदा आठ शहरों पर रहते हैं तो आपके स्मार्टफोन पर भी 5जी का नया साइन दिखने लगेगा। आइए जानते हैं किन- किन शहरों में मिलेगी 5जी सेवाएं और कैसे ले सकते हैं इसका लाभ?

इन शहरों में मिलेगी सेवा 
भारती एयरटेल ने देश के प्रमुख आठ शहरों में 5 जी सेवाएं देना शुरू कर दिया है। जिसमें दिल्ली,मुंबई, बेंगलुरू,वाराणसी,कोलकाता,सिलीगुड़ी,चैन्नई और हैदराबाद शामिल हैं। इन शहरों पर रहने वाले एयरटेल यूर्जस अब 5जी इंटरनेट का आनंद ले सकते हैं। 


कौन ले सकता है 5जी सेवा का लाभ?
एयरटेल यूजर्स 5 जी का आनंद तभी ले सकते हैं जब आपका स्मार्टफोन 5G सपोर्टेड हो। 4G फोन्स में 5G इंटरनेट या नेटवर्क ऐक्सेस नहीं किया जा सकता। अगर आपका फोन 5जी सपोर्टेड कपंनी का है तो आप तुरंत सेटिंग्स में बदलाव कर 5जी इंटरनेट का उपयोग कर सकते हैं। 


कैसे करें सेटिंग्स में बदलाव?
अगर आप दिल्ली,मुंबई, बेंगलुरू,वाराणसी,कोलकाता,सिलीगुड़ी,चैन्नई और हैदराबाद में रहते हैं तो अपने 5G स्मार्टफोन्स की सेटिंग्स में जाएं और इन स्टेप्स को फॉलो करें। 

  • सेटिंग्स ऑप्शन में जाकर आपको 'Mobile Networks' या फिर 'SIM Cards & Mobile Networks' के विकल्प पर टैप करना होगा।
  • इसके बाद अब 'Network Mode' या फिर 'Preferred Network Type' में जाना होगा फिर आपको 5G नेटवर्क टाइप चुनना होगा। 
  • 5G डिवाइसेज में 5G (Auto) विकल्प के चयन करने के बाद डिवाइस 5G सिग्नल्स सर्च करेगा और यह नेटवर्क उपलब्ध होने पर मोबाइल स्क्रीन पर 5G दिखने लगेगा। 

क्या 5जी की सेवा के लिए करना होगा इंतजार?

अगर आपको स्मार्टफोन की स्कीन में 5 जी लिखा हुआ दिखाई दे रहा है तो समझ जाइये की जहां पर 5जी की सेवाएं उपलब्ध कराई जा रही है आप उसी क्षेत्र में हैं। हालांकि आपको  हाई-स्पीड सेवाओं के लिए इंतजार करना होगा। कंपनी के 5जी प्लान से रिचार्ज करवाना होगा।