मेटा ने यूरोपीय संघ में प्रमुख रूसी मीडिया आउटलेट आरटी, स्पुतनिक को किया ब्लॉक

Meta blocks major Russian media outlets RT, Sputnik in EU
मेटा ने यूरोपीय संघ में प्रमुख रूसी मीडिया आउटलेट आरटी, स्पुतनिक को किया ब्लॉक
ब्लॉक मेटा ने यूरोपीय संघ में प्रमुख रूसी मीडिया आउटलेट आरटी, स्पुतनिक को किया ब्लॉक

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। मेटा (पूर्व में फेसबुक) ने अब पूरे यूरोपीय संघ में रूसी राज्य मीडिया आउटलेट आरटी (जिसे पहले रूस टुडे कहा जाता था) और स्पुतनिक को ब्लॉक कर दिया है। आरटी और स्पुतनिक पेज अब ईयू में फेसबुक और इंस्टाग्राम पर दिखाई नहीं देंगे।मेटा में वैश्विक मामलों के अध्यक्ष निक क्लेग ने ट्विटर पर कहा, हमें रूसी राज्य नियंत्रित मीडिया के संबंध में और कदम उठाने के लिए कई सरकारों और यूरोपीय संघ से अनुरोध प्राप्त हुए हैं।

उन्होंने सोमवार देर रात पोस्ट किया था, मौजूदा स्थिति की असाधारण प्रकृति को देखते हुए, हम इस समय पूरे यूरोपीय संघ में आरटी और स्पुतनिक तक पहुंच को प्रतिबंधित कर देंगे। सोशल नेटवर्क ने रूसी राज्य मीडिया को भी मंच पर विज्ञापन देने से रोक दिया है।

मेटा ने पहले यूक्रेन में कई रूसी राज्य-नियंत्रित खातों तक पहुंच को अवरुद्ध कर दिया था। सोशल नेटवर्क ने कहा कि वह अपने देशों में इन खातों तक पहुंच को प्रतिबंधित करने के लिए अन्य सरकारों के अनुरोधों की भी समीक्षा कर रहा है। आंशिक प्रतिबंधों से प्रभावित, मेटा (पूर्व में फेसबुक) ने रूसी राज्य मीडिया को दुनिया में कहीं भी अपने मंच पर विज्ञापन चलाने या मुद्रीकरण करने से प्रतिबंधित कर दिया था।

मेटा ने यूक्रेन में ऐसे लोगों को लक्षित करने के लिए एक नेटवर्क भी बंद कर दिया है, जिन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर रूसी आक्रमण के बारे में गलत सूचना फैलाने के लिए समाचार संपादकों, विमानन इंजीनियरों और लेखकों के रूप में प्रस्तुत किया था।कंपनी ने कहा कि लोगों ने स्वतंत्र समाचार संस्थाओं के रूप में वेबसाइटें चलाईं और फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्विटर, यूट्यूब, टेलीग्राम और रूसी ओडनोक्लास्निकी और वीके ऐप्स सहित सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर नकली व्यक्ति बनाए।

इस ऑपरेशन ने स्वतंत्र समाचार आउटलेट के रूप में कुछ मुट्ठी भर वेबसाइटों को चलाया, जिसमें दावा किया गया कि पश्चिम ने यूक्रेन और यूक्रेन को एक असफल राज्य होने के साथ धोखा दिया है।

आईएएनएस

Created On :   1 March 2022 10:31 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story