पुष्टि : जल्द ही डिफॉल्ट रूप से ऑफिस मैक्रोज को ब्लॉक करना शुरू करेगा माइक्रोसॉफ्ट

July 23rd, 2022

डिजिटल डेस्क,  सैन फ्रांसिस्को। टेक दिग्गज माइक्रोसॉफ्ट ने पुष्टि की है कि वह जल्द ही इस महीने की शुरुआत में बदलाव को चुपचाप वापस करने के बाद ऑफिस ऐप्स में विजुअल बेसिक एप्लिकेशन (वीबीए) मैक्रोज को डिफॉल्ट रूप से ब्लॉक करना शुरू कर देगा। टेकक्रंच की रिपोर्ट के अनुसार, कंपनी ने कहा कि वह 27 जुलाई से डिफॉल्ट रूप से ऑफिस मैक्रोज को ब्लॉक करना शुरू कर देगी। यह माइक्रोसॉफ्ट द्वारा मैक्रो-ब्लॉकिंग फीचर के रोलआउट को रोकने के तुरंत बाद आया है।

ऐसा माना जाता है कि जून की शुरुआत में शुरू हुए प्रारंभिक रोलआउट ने नियमित प्रक्रियाओं को स्वचालित करने के लिए मैक्रोज का उपयोग करने वाले संगठनों के लिए समस्याएँ पैदा कीं, जैसे डेटा संग्रह या कुछ कार्यों को चलाना आदि। टेकक्रंच को दिए गए एक बयान में, माइक्रोसॉफ्ट ने कहा कि उसने रोलआउट को रोक दिया, जबकि यह उपयोगिता बढ़ाने के लिए कुछ अतिरिक्त बदलाव करता है।

कंपनी ने तब से अंतिम यूजर्स और आईटी व्यवस्थापकों के लिए चरण-दर-चरण निर्देशों के साथ अपने दस्तावेजों को अद्यतन किया है, जिसमें बताया गया है कि कार्यालय कैसे मैक्रोज को ब्लॉक या चलाने के लिए निर्धारित करता है, कौन से कार्यालय संस्करण नए नियमों से प्रभावित होते हैं, विश्वसनीय फाइलों में वीबीए मैक्रोज को कैसे अनुमति दें और बदलाव की तैयारी कैसे करें।

माइक्रोसॉफ्ट ने फरवरी में मैक्रोज को डिफॉल्ट रूप से अक्षम करने की अपनी योजना की घोषणा की थी ताकि धमकी देने वालों को ईमेल अटैचमेंट के माध्यम से मैलवेयर वितरित करने के लिए सुविधा का दुरुपयोग करने से रोका जा सके। कंपनी ने कहा, वीबीए मैक्रोज दुर्भावनापूर्ण एक्टर्स के लिए मैलवेयर और रैंसमवेयर को तैनात करने का एक सामान्य तरीका है।

सोर्स: आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.