भक्ति कंटेंट पोस्ट करने में मप्र नंबर वन, रोमांस में है दूसरा नंबर

MP number one in posting devotional content, number two in romance
भक्ति कंटेंट पोस्ट करने में मप्र नंबर वन, रोमांस में है दूसरा नंबर
भक्ति कंटेंट पोस्ट करने में मप्र नंबर वन, रोमांस में है दूसरा नंबर

डिजिटल डेस्क, भोपाल। देश का दिल कहा जाने वाला मध्यप्रदेश सोशल मीडिया पर भक्ति कंटेंट पोस्ट करने के मामले में सबसे आगे है। एक रिपोर्ट के अनुसार 18 प्रतिशत से ज्यादा लोगों ने भक्ति कंटेंट पर बनाए गए फोटो और वीडियो को पोस्ट किया है। जबकि पूरे भारत में हिंदी भाषा के कंटेंट में भक्ति का नंबर तीसरा है। 

दरअसल यह रिपोर्ट क्षेत्रीय सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म शेयरचैट ने मप्र संबंधी 2019 वर्षांत की यूजर जैनरेटेड कंटेंट (यूजीसी) ट्रेंड्स रिपोर्ट जारी की है। यह रिपोर्ट मुख्य यूजीसी रुझानों एवं विषयों के बारे में बताती है जिन्होंने साल 2019 के दौरान मप्र में हिंदी भाषा में ऑनलाइन चर्चाओं को आगे बढ़ाया है।

रिपोर्ट के अनुसार प्रदेश में 12.59 प्रतिशत कंटेंट के साथ रोमांटिक कंटेंट दूसरे नंबर पर ट्रेंड कर रहा है। रिपोर्ट के मुताबिक महिलाओं ने इस साल रोमांस व रिलेशनशिप से संबंधित 13.43 प्रतिशत कंटेंट पोस्ट किए हैं। 

शेयरचैट प्लेटफार्म के अधिकांश यूजर 18 से 30 आयु वर्ग के हैं। रिपोर्ट के अनुसार 62 लाख यूजीसी मप्र के यूजर्स द्वारा रचा गया और 11 करोड़ से अधिक वॉट्सएप शेयर किए गए। रोजाना 400 घंटों के वीडियो इस प्लेटफॉर्म पर अपलोड किए गए।

2019 में मध्य प्रदेश के टॉप मूमेंट्स
म.प्र. के हैगटैग ट्रैंडिंग के विश्लेषण से खुलासा हुआ है कि यहां के लोग त्योहारों से ज्यादा जुड़े रहे। राष्ट्रीय घटनाओं से ज्यादा जुड़े हैं। यहां 2019 में शेयर चैट पर टॉप मूमेंट्स रहेः
1. दिवाली 2019
2. शिवरात्रि 2019
3. होली 2019

म.प्र. ट्रैंड्ज रिपोर्ट पर शेयरचैट के चीफ बिज़नेस ऑफिसर सुनील कामत ने कहा, है कि ’’साल के अंत के निष्कर्षों से स्पष्ट पता लगता है कि म.प्र. के प्रयोक्ता शेष भारत के हिंदी भाषियों के मुकाबले भक्ति संबंधी सामग्री पोस्ट करने के मामले में सबसे आगे हैं। यहां के रुझान धर्म के प्रति प्यार, सांस्कृतिक समृद्धि, सरल जीवन व समाज को बखूबी दर्शाते हैं। म.प्र. और शेयरचैट के बीच तालमेल की वजह से यहां के लोगों का यह पसंदीदा प्लैटफॉर्म बन गया है, जहां वे आसानी से स्थानीय स्तर पर जुड़ते हैं।

Created On :   24 Dec 2019 7:19 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story