नासा: आर्टेमिस मून मिशन 27 सितंबर को लॉन्च करने की तैयारी की शुरू

September 14th, 2022

डिजिटल डेस्क, वाशिंगटन। नासा दो विफलताओं के बाद अपने आर्टेमिस चंद्रमा मिशन को लॉन्च करने की तैयारी शुरू कर दी है और 2 अक्टूबर को तैयारी की समीक्षा संभावित है।

नासा ने कहा कि उसने क्रायोजेनिक प्रदर्शन परीक्षण के लिए लक्षित तिथियों और आर्टेमिस आई लिए अगले लॉन्च के अवसरों को समायोजित किया।

लॉन्च के लिए जाने से पहले एजेंसी 21 सितंबर को प्रदर्शन परीक्षण करेगी।

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी ने एक बयान में कहा, अपडेट की गई तारीखें कई लॉजिस्टिक विषयों पर सावधानीपूर्वक विचार करती हैं, जिसमें क्रायोजेनिक प्रदर्शन परीक्षण की तैयारी के लिए अधिक समय और बाद में लॉन्च की तैयारी के लिए और अधिक समय शामिल है।

आर्टेमिस टीमों ने रॉकेट के इंजनों में से एक में हाइड्रोजन रिसाव के क्षेत्र में मरम्मत कार्य पूरा कर लिया है।

3 सितंबर को नासा ने आर्टेमिस आई लॉन्च करने का प्रयास किया, लेकिन तरल हाइड्रोजन रिसाव का पता लगाने के बाद इसे बंद कर दिया।

आर्टेमिस आई नासा का मानव रहित उड़ान परीक्षण है जो गहरे अंतरिक्ष में मानव अन्वेषण के लिए एक आधार प्रदान करेगा और चंद्रमा और उससे आगे मानव अस्तित्व का विस्तार करने के लिए नासा की प्रतिबद्धता और क्षमता को प्रदर्शित करेगा।

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी ने 30 अगस्त को एसएलएस रॉकेट के इंजनों में से एक के साथ तकनीकी खराबी के कारण पहली बार मिशन लॉन्च को खंगाला।

दूसरे लॉन्च प्रयास के दौरान, इंजीनियरों ने एसएलएस रॉकेट से तरल हाइड्रोजन को भरने और निकालने के लिए उपयोग की जाने वाली 8-इंच लाइन के आसपास के ग्राउंड साइड और रॉकेट साइड प्लेट्स के बीच एक गुहा में एक रिसाव देखा।

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.