आर्टेमिस 1 चंद्रमा मिशन ने महत्वपूर्ण ईंधन परीक्षण पूरा किया

NASAs Artemis 1 moon mission completes critical fuel test
आर्टेमिस 1 चंद्रमा मिशन ने महत्वपूर्ण ईंधन परीक्षण पूरा किया
नासा आर्टेमिस 1 चंद्रमा मिशन ने महत्वपूर्ण ईंधन परीक्षण पूरा किया

डिजिटल डेस्क, वाशिंगटन। आर्टेमिस 1 मून रॉकेट के वेट ड्रेस रिहर्सल को कई बार रोकने के बाद, नासा ने अपने स्पेस लॉन्च सिस्टम (एसएलएस) मेगारॉकेट के महत्वपूर्ण ईंधन परीक्षण को सफलतापूर्वक पूरा कर लिया है।

नासा ने एक बयान में कहा कि आर्टेमिस 1 वेट ड्रेस रिहर्सल 20 जून को शाम 7.37 बजे समाप्त हुई।

एक अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी ने कहा, यह पहली बार है जब टीम ने सभी एसएलएस रॉकेट के प्रणोदक टैंकों को पूरी तरह से लोड किया और टर्मिनल लॉन्च उलटी गिनती में आगे बढ़े, जब कई महत्वपूर्ण गतिविधियां तेजी से उत्तराधिकार में हुईं।

हालांकि, परीक्षण सुचारू रूप से नहीं चला।

नासा ने कहा कि जबकि टीम ने त्वरित डिस्कनेक्ट को गर्म करके रिसाव को ठीक करने का प्रयास किया और फिर सील को पुन: व्यवस्थित करने के लिए इसे वापस ठंडा कर दिया, उनके प्रयासों ने इस मुद्दे को ठीक नहीं किया।

नासा ने कहा, इसके बाद टीम ने उलटी गिनती जारी रखने के लिए इस मुद्दे से जुड़े डेटा को जानबूझकर मास्क्ड किया। वास्तविक लॉन्च उलटी गिनती के दौरान, इस तरह के डेटा ने लाल झंडे उठाए होंगे। नासा ने कहा कि इस बदलाव का मतलब देरी था, लेकिन वे उलटी गिनती के अंतिम 10 मिनट के साथ फिर से शुरू करने में सक्षम थे।

अंतिम परीक्षण एसएलएस और ओरियन के लिए असेंबली और परीक्षण के महीनों की परिणति है, साथ ही लॉन्च कंट्रोल और इंजीनियरिंग टीमों द्वारा तैयारी, और पहले आर्टेमिस लॉन्च के लिए मंच तैयार किया गया है।

आर्टेमिस 1, पहले मई 2022 के अंत में लॉन्च होने वाला था। हालांकि, इसके ड्रेस रिहर्सल में कई देरी के कारण, मेगा मून रॉकेट को और आगे बढ़ाया गया है।

नासा ने पहले संकेत दिया था कि अंतिम परीक्षण की सफलता अगस्त में इसके पहले प्रक्षेपण के लिए मंच तैयार कर सकती है।

अनक्रेड आर्टेमिस क मिशन एसएलएस रॉकेट और ओरियन अंतरिक्ष यान की एक साथ पहली उड़ान है। भविष्य के मिशन लोगों को चंद्र कक्षा में और चंद्रमा की सतह पर काम करने के लिए भेजेंगे।

आर्टेमिस मिशन के साथ, नासा चंद्रमा पर पहली महिला और रंग के पहले व्यक्ति को उतारेगा और मंगल पर मिशन की तैयारी में दीर्घकालिक अन्वेषण स्थापित करेगा।

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   21 Jun 2022 11:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story