दैनिक भास्कर हिंदी: Ban: भारत में PUBG पर जल्द हो सकता है बैन, 52 चीनी एप बैन करने के बाद सरकार ने बनाई नई लिस्ट

July 27th, 2020

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। वीडियो गेम के शौकीनों में PUBG (पबजी) के दीवाने काफी हैं। लेकिन पबजी गेम लवर्स के लिए बुरी खबर यह कि इसे जल्द ही बैन किया जा सकता है। दरअसल, देश में 59 चीनी ऐप पर बैन के बाद 275 और चाईनीज ऐप की लिस्ट तैयार की गई है। इस लिस्ट में टेंसेंट कंपनी का लोकप्रिय गेम पबजी भी शामिल है। जिस पर प्रति​बंध का निर्णय जल्द लिया जा सकता है। जानकारी के लिए बता दें कि भारत पबजी का सबसे बड़ा बाजार है। एक रिपोर्ट के अनुसार PubG को अब तक लगभग 17.5 करोड़ लोगों द्वारा इंस्टाल किया जा चुका है।

रिपोर्ट के अनुसार नई लिस्ट में शामिल सभी 275 एप की राष्ट्रीय सुरक्षा और यूजर्स की गोपनीयता के उल्लंघन के सिलसिले में जांच की जाएगी। ऐसे में यह भी कहा जा सकता है कि सरकार लिस्ट में शामिल सभी ऐप्स को बैन कर सकती है। लेकिन जांच के दौरान कोई अनियमितता नहीं पाई जाती है तो कोई भी ऐप बैन नहीं होगा। फिलहाल गृह मंत्रालय ने अभी तक इस पर कोई टिप्पणी नहीं की है। 

भारत में शुरू हुई iPhone 11 की मैन्युफैक्चरिंग, ग्राहकों को मिलेगा ये लाभ

PUBG एक साउथ कोरियाई ऑनलाइन वीडियो गेम है और इस गेम ​को ब्लूव्हेल की सहायक कंपनी Battleground (बैटलग्राउंड) ने बनाया है। यह गेम 2000 की जापानी फिल्म Battle Royal से प्रभावित था और इसे Brendan ने बनाया था। साउथ कोरिया में इस गेम को Kakao Games की तरफ से मार्केटेड और डिस्ट्रीब्यूट किया जाता है। हालांकि चीन के सबसे बड़े वीडियो गेम पब्लिशर टीसेंट में यह बड़ी हिस्सेदारी रखता है। चीन में इसे Game of peace (गेम ऑफ पीस) के नाम से पेश किया गया था।

यहां बता दें कि PUBG को कई बार आलोचनाओं का सामना करना पड़ा है और इसे बैन को लेकर भी कई बार मांग उठाई जा चुकी है। बच्चों के माता-पिता और अभिभावकों द्वारा  कई शिकायतें ​भी मिलीं। जिसमें खासकर युवाओं पर इस गेम का बुरा प्रभाव पड़ने की बात सामने आई और देशभर में कुछ राज्य सरकारों ने गेमिंग ऐप पर अस्थायी प्रतिबंध लगा दिया।