दुनिया की सबसे तेज ग्राफिक्स डीआरएएम चिप विकसित की

Samsung develops worlds fastest graphics DRAM chip
दुनिया की सबसे तेज ग्राफिक्स डीआरएएम चिप विकसित की
सैमसंग दुनिया की सबसे तेज ग्राफिक्स डीआरएएम चिप विकसित की

डिजिटल डेस्क, सोल। सैमसंग ने गुरुवार को कहा कि उसने तेज गति और बेहतर बिजली दक्षता के साथ एक नई ग्राफिक्स डायनेमिक रैंडम-एक्सेस मेमोरी (डीआरएएम) चिप विकसित की है।

कंपनी ने एक बयान में कहा कि 24-गीगाबिट ग्राफिक्स डबल डेटा रेट 6 (जीडीडीआर 6) तीसरी पीढ़ी, 10-नैनोमीटर तकनीक को अपनाता है और इसकी डेटा प्रोसेसिंग गति मौजूदा प्रोडक्ट्स की तुलना में 30 प्रतिशत से अधिक तेज है।

नई डीआरएएम चिप 1.1 टेराबाइट प्रति सेकंड की दर से ग्राफिक इमेजेज को संसाधित कर सकती है, जो सैमसंग का दावा है कि यह दुनिया में सबसे तेज है और एक सेकंड में 275 पूर्ण एचडी फिल्मों को संसाधित करने के बराबर है।

ग्राफिक्स डीआरएएम का व्यापक रूप से उच्च-शक्ति वाले 3डी गेम्स, पर्सनल कंप्यूटर, नोटबुक या उपकरणों में उपयोग किया जाता है जो उच्च रिजॉल्यूशन वाले वीडियो चलाते हैं।

योनहाप समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, भविष्य में, उच्च प्रदर्शन कंप्यूटिंग, इलेक्ट्रिक कारों और स्वायत्त वाहनों में भी इसका इस्तेमाल होने की उम्मीद है।

सैमसंग ने कहा कि जैसे ही नई चिप जेईडीईसी उद्योग मानकों को पूरा करती है, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और ग्राफिक्स कंपनियां इसे आसानी से अपना लेंगी।

सैमसंग ने कहा कि तथाकथित डायनेमिक वोल्टेज स्केलिंग तकनीक का उपयोग करते हुए, जीडीडीआर6 डीआरएएम 20 प्रतिशत से अधिक बिजली बचाता है।

कंपनी ने कहा, सैमसंग ग्राहकों की बढ़ती जरूरतों को पूरा करने के लिए उपयुक्त समय पर नए ग्राफिक्स चिप का बड़े पैमाने पर उत्पादन करेगा और इस तरह अगली पीढ़ी के ग्राफिक्स डीआरएएम बाजार में बढ़त लेने की कोशिश करेगा।

दुनिया की शीर्ष मेमोरी चिप निर्माता सैमसंग ने कमजोर कीमतों और अन्य नकारात्मकताओं के कारण साल के पहले तीन महीनों में अपनी डीआरएएम की बिक्री में दूसरी तिमाही में गिरावट देखी, लेकिन कंपनी ने वैश्विक बाजार में अपना शीर्ष स्थान बरकरार रखा।

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   14 July 2022 7:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story