5जी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस: सैमसंग ने स्मार्टफोन्स के लिए नेक्स्ट-जनरेशन की रैम तकनीक का किया खुलासा

November 22nd, 2021

डिजिटल डेस्क, सियोल। दक्षिण कोरियाई टेक दिग्गज सैमसंग ने लो पावर डबल डेटा रेट एलपीडीडीआर5एक्स डीरैम के रूप में एक नई मेमोरी तकनीक पेश की है, जिसे 5जी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस सहित हाई-स्पीड डेटा सेवा और विकास को बढ़ावा देने के लिए डिजाइन किया गया है। यह एआई सपोर्ट प्रदान करती है। इस रैम की प्रोडक्शन इस महीने के अंत में शुरू भी हो जाएगी।

डीरैम डिजाइन टीम के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट और हेड संगजून ह्वांग ने कहा, हमारा एलपीडीडीआर5एक्स स्मार्टफोन से परे हाई-परफॉर्मेंस, लो-पावर मेमोरी के उपयोग को व्यापक बनाएगा और सर्वर और यहां तक कि ऑटोमोबाइल जैसे एआई-आधारित एज एप्लिकेशन में नई क्षमताएं लाएगा।

यह 8.5 गीगाबाइट प्रति सेकंड (जीबीपीएस) तक की डेटा प्रोसेसिंग गति प्रदान करेगा, जो एलपीडीडीआर5 के 6.4 जीबीपीएस से 1.3 गुना तेज है। उद्योग की सबसे उन्नत 14एनएम डीरैम प्रक्रिया प्रौद्योगिकी का लाभ उठाते हुए, यह एलपीडीडीआर5 मेमोरी की तुलना में लगभग 20 प्रतिशत कम बिजली का उपयोग करेगा।

इसके अलावा, 16जीबी एलपीडीडीआर चिप प्रति मेमोरी पैकेज 64 गीगाबाइट (जीबी) तक सक्षम करेगी, जिससे दुनिया भर में उच्च क्षमता वाले मोबाइल डीरैम की बढ़ती मांग को समायोजित किया जा सकेगा।

इस साल के अंत में, सैमसंग वैश्विक चिपसेट निर्माताओं के साथ सहयोग करना शुरू कर देगी ताकि डिजिटल वास्तविकता की विस्तारित दुनिया के लिए एक अधिक व्यवहार्य ढांचा स्थापित किया जा सके, इसके एलपीडीडीआर 5 एक्स उस नींव के एक महत्वपूर्ण हिस्से के रूप में काम करेंगे।

आईएएनएस