उपग्रह: स्पेसएक्स ने 53 स्टारलिंक उपग्रहों को कक्षा में लॉन्च किया

July 25th, 2022

हाईलाइट

  • स्पेसएक्स ने 53 स्टारलिंक उपग्रहों को कक्षा में लॉन्च किया

डिजिटल डेस्क, सैन फ्रांसिस्को। अरबपति एलन मस्क के अंतरिक्ष उद्यम स्पेसएक्स ने स्टारलिंक उपग्रहों का एक बैच लॉन्च किया है। इसी के साथ अकेले जुलाई में कार्यक्रम के लिए छठा लॉन्च और कंपनी का 2022 का 33वां लॉन्च है। उपग्रहों को रविवार को फ्लोरिडा के कैनेडी स्पेस सेंटर के लॉन्च कॉम्प्लेक्स 39ए (एलसी-39ए) से सुबह 9.38 बजे लॉन्च किया गया।

कंपनी ने अपनी वेबसाइट पर बताया, इस मिशन का समर्थन करने वाले फाल्कन 9 के पहले चरण के बूस्टर के लिए यह आठवीं उड़ान थी, जिसने पहले जीपीएस 3 स्पेस व्हीकल 04, जीपीएस 3 स्पेस व्हीकल 05, इंस्पिरेशन 4, एक्स -1, नाइलसैट 301 और अब तीन स्टारलिंक मिशन लॉन्च किए थे।

स्पेसएक्स ने रविवार को एक ट्वीट में कहा, 53 स्टारलिंक उपग्रहों की तैनाती की पुष्टि इस महीने स्पेसएक्स का छठा मिशन पूरा कर रहा है! यह स्टारलिंक लॉन्च 22 जुलाई को कैलिफोर्निया में वैंडेनबर्ग स्पेस फोर्स बेस के एक सफल प्रयास का अनुसरण करता है, जिसने 46 स्टारलिंक उपग्रहों को कक्षा में भेजा।

अब तक लगभग 2,900 स्टारलिंक उपग्रहों को प्रक्षेपित किया जा चुका है। स्टारलिंक दुनिया भर में हाई-स्पीड, लो-लेटेंसी ब्रॉडबैंड इंटरनेट प्रदान करता है। यह 36 देशों में सेवा के लिए उपलब्ध है और वैश्विक स्तर पर इसके 2,50,000 से अधिक उपयोगकर्ता हैं। कथित तौर पर कंपनी के पास कम से कम 12,000 स्टारलिंक को कक्षा में स्थापित करने के लिए नियामक अनुमोदन है और उसके बाद एक और 30,000 उपग्रहों को उठाने के लिए एक अंतर्राष्ट्रीय नियामक की मांग कर रही है।

सोर्सः आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.