नए-नए तरीके इजाद कर रहे हैं हैकर्स, बढ़ेंगे साइबर हमले

Top Cisco officials says Hackers are inventing new methods, cyber attacks will increase
नए-नए तरीके इजाद कर रहे हैं हैकर्स, बढ़ेंगे साइबर हमले
सिस्को नए-नए तरीके इजाद कर रहे हैं हैकर्स, बढ़ेंगे साइबर हमले

डिजिटल डेस्क, मेलबॉर्न। साइबर हमलों की संख्या लगातार बढ़ती ही जा रही है और चूंकि हैकर्स संगठनों को निशाना बनाने के लिए नए-नए साधनों का उपयोग करते हैं, समय की आवश्यकता है कि बड़े पैमाने पर बाजारों के लिए साइबर सुरक्षा का निर्माण किया जाए क्योंकि यह अब केवल आला बाजारों तक ही सीमित नहीं है, सिस्को में सुरक्षा और सहयोग के कार्यकारी उपाध्यक्ष और महाप्रबंधक जीतू पटेल ने यह बात कही है।

हाल ही में आयोजित सिस्को लाइव कार्यक्रम से इतर आईएएनएस से बातचीत में उन्होंने कहा कि साइबर हमले बड़े हो गए हैं क्योंकि खतरों की जटिलता बढ़ गई है। हमलावरों का सोफिस्टिकेशन 5 से 7 साल पहले की तुलना में अधिक हो गया है, यानी अब हैकर्स नए-नए तरीके इजाद कर रहे हैं।

पटेल ने कहा- जैसे-जैसे तकनीक जटिल होती जा रही है, उपयोगकर्ताओं को गलतियां करते देखा जा रहा है जिसके कारण उल्लंघन हो रहे हैं। इस मामले में, हम यह सुनिश्चित करके अपनी भूमिका निभा रहे हैं कि हम ऐसी तकनीक का निर्माण करें जो सरल हो। हमलावरों को सिर्फ एक बार सही होना है लेकिन आपको हर बार सही होना है।

मौजूदा संकट पर प्रकाश डालते हुए जहां साइबर और फिशिंग हमले काफी बढ़ गए हैं, पटेल ने कहा, सुरक्षा को लोकतांत्रिक बनाने की जरूरत है। पूरे सिस्टम को एक ओवरहाल की जरूरत है जहां एक उपयोगकर्ता के लिए भी औपचारिक प्रशिक्षण की आवश्यकता होती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि साइबर हमले नए-नए तरीकों से हो रहे हैं।

उन्होंने कहा- एक व्यक्ति को अमेजन पर डिलीवर किया गया पैकेट प्राप्त होता है, और इस तरह फिशिंग हमला शुरू होता है: हमें एडमिनिस्ट्रेटर्स के साथ-साथ उपयोगकर्ताओं को भी प्रशिक्षित करने की आवश्यकता है। साथ ही, सॉफ्टवेयर कंपनियों को प्रशिक्षित करने की आवश्यकता है कि वे उच्च घर्षण दर वाले उत्पाद न बनाएं। इसके बजाय, सरल उत्पादों को बनाया जाना चाहिए क्योंकि जटिलता प्रभावकारिता को कम करती है जबकि सरलीकरण उसी को बढ़ाता है।

मंदी की चुनौतियों को दरकिनार करते हुए उन्होंने कहा, हम मंदी नहीं देख रहे हैं, लेकिन हम कल की तुलना में बेहतर तरीके से नवाचार करके अपना काम करने में व्यस्त हैं। यह वह तरीका है जिससे कोई हमेशा बाजार से आगे रह सकता है। उन्होंने कहा, ज्यादातर कंपनियों को लगता है कि सुरक्षा खर्च को नजरअंदाज करना मुश्किल है और जुड़े रहने के लिए लोगों को नजरअंदाज करना भी उतना ही मुश्किल है, ये मुख्य तत्व हैं कि कंपनियां कैसे काम करती हैं इसलिए कनेक्टिविटी और सुरक्षा की मांग बनी रहेगी।

वर्तमान रुझानों पर, उन्होंने कहा, अभी, हमारे पास ट्रिमिंग की कोई योजना नहीं है, हम वास्तव में इसके विपरीत कर रहे हैं, हम व्यवसायों में निवेश कर रहे हैं और साल दर साल कर्मचारियों की संख्या बढ़ रही है, लेकिन यह भविष्यवाणी करना कठिन है कि क्या होगा, हम जो कह सकते हैं वह यह है कि हमें सफलता के बारे में सुनिश्चित होने की आवश्यकता है, हमें ग्राहक अनुभव तक पहुंचने और नवाचार करना जारी रखने की आवश्यकता है, सर्वश्रेष्ठ लोगों को बोर्ड पर लाना है और सुनिश्चित करना है कि उनके पास नवाचार करते रहने के अवसर हैं।

महामारी से पहले और महामारी के बाद के युग में देखे जा रहे एक बड़े परिवर्तन पर बोलते हुए उन्होंने कहा, हाइब्रिड वकिर्ंग दिन के एक नए क्रम के रूप में उभरा है। महामारी के दौरान, हमने रातों-रात फ्लिप किया और पहले दो वर्षों में 1800 सुविधाएं जोड़ीं। इस दौरान हमारा इनोवेशन बढ़ा। अब, भले ही हम हाइब्रिड हो जाएं, हम नवाचार करना जारी रखते हैं, उन्होंने कहा, अगर नेटवर्क सुरक्षा, सुरक्षित कनेक्टिविटी, शून्य ट्रस्ट, एप्लिकेशन सुरक्षा और खतरे का पता लगाने और प्रतिक्रिया समय पर दी जाती है तो दुनिया बेहतर होगी।

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   15 Dec 2022 12:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story