माइक्रो-ब्लॉगिंग साइट: ट्विटर ने आगामी चुनावों से पहले मतदाताओं के लिए नई पहल की घोषणा की

January 14th, 2022

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। देश के कई राज्यों में विधानसभा चुनाव से पहले, माइक्रो-ब्लॉगिंग साइट ट्विटर ने गुरुवार को नागरिकों को वोट डालने से पहले सही ज्ञान के साथ सशक्त बनाने के लिए नई पहल की घोषणा की। जैसा कि गोवा, मणिपुर, पंजाब, उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड राज्य विधानसभा चुनाव 2022 की तैयारी कर रहे हैं, ट्विटर ने कहा कि यह लोगों को अपने अधिकारों का प्रयोग करते समय सूचित निर्णय लेने में सक्षम बनाने के लिए प्रतिबद्ध है।

ट्विटर इंडिया की पब्लिक पॉलिसी एंड गवर्नमेंट पायल कामत ने एक बयान में कहा, ट्विटर वही है जो हो रहा है और राजनीतिक और नागरिक महत्व की घटनाएं हमेशा सेवा पर बातचीत के बीच एक जगह पाती हैं।

कामत ने कहा, उसके अनुरूप, हम ट्विटर पर प्रत्येक हैशटेग जागरूक वोटर को सशक्त बनाने के लिए भारत के चुनाव आयोग सहित आधिकारिक अधिकारियों के साथ साझेदारी में काम कर रहे हैं और हम नागरिक संवाद को मजबूत करने और गुणवत्ता भागीदारी को प्रोत्साहित करने के लिए इस चुनावी मौसम में ओपन इंटरनेट की शक्ति का उपयोग करना जारी रखेंगे।

ट्विटर एक कस्टमाइज्ड इमोजी लॉन्च करेगा, जिसे आगे एक नोटिफिकेशन और रिमाइंडर मैकेनिज्म के साथ सपोर्ट किया जाएगा, जो वोटिंग शुरू होने के दिन लोगों को रिमाइंडर्स के लिए स्वेच्छा से साइन-अप करने की अनुमति देगा। इसके अलावा, एक मतदाता शिक्षा क्वि ज लोगों को चुनाव के बारे में आवश्यक तथ्यों से लैस करते हुए प्रश्नोत्तर में संलग्न करेगी।

विश्वसनीय और आधिकारिक स्रोतों से चुनावों पर लोगों को रीयल-टाइम अपडेट और घटनाक्रम प्रदान करने के लिए ट्विटर भारत के चुनाव आयोग द्वारा संचालित अपने समर्पित सर्च प्रॉम्प्ट का भी विस्तार करेगा। ट्विटर ने भारत के चुनाव आयोग और मुख्य चुनाव अधिकारियों के साथ एक सूचना खोज संकेत भी शुरू किया है ताकि विधानसभा चुनाव 2022 के लिए विश्वसनीय और आधिकारिक जानकारी ढूंढना आसान हो सके।

मंच ने कहा, जब लोग ट्विटर के एक्सप्लोर पेज पर संबंधित कीवर्ड के साथ खोज करते हैं, तो ये संकेत सूचना के विश्वसनीय, आधिकारिक स्रोत प्रदान करते हैं। प्रॉम्प्ट लोगों को उन संसाधनों तक ले जाएगा जहां वे उम्मीदवार सूचियों, मतदान तिथियों, मतदान केंद्रों आदि के बारे में विश्वसनीय जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

आईएएनएस