दैनिक भास्कर हिंदी: Xiaomi ने लॉन्च की 200W फास्ट चार्जिंग टेक्नोलॉजी, सिर्फ 8 मिनट में फुल चार्ज होगा स्मार्टफोन

May 31st, 2021

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। दुनियाभर की स्मार्टफोन निर्माता कंपनियों में होड़ मची है, ऐसे में आए दिन कई एक से बढ़कर एक फोन बाजार में देखने को मिलते हैं। इन स्मार्टफोन में बेहतर कैमरा के बाद अब पावरफुल बैटरी और फार्स्ट चार्जिंग टेक्नोलॉजी को लेकर कॉम्पिटीशन देखने को मिल रहा है। इसी बीच चीन की स्मार्टफोन निर्माता कंपनी Xiaomi (शाओमी) ने अपनी नई हाइपर चार्ज टेक्नोलॉजी को लॉन्च किया है। यह 200 वाट चार्जिंग के माध्यम से सिर्फ 8 मिनट में ही स्मार्टफोन की बैटरी को फुल चार्ज कर देती है। 

कंपनी का दावा है कि इस वायर फास्ट चार्जिंग सिस्टम के जरिए 4,000mAh की बैटरी वाले स्मार्टफोन को केवल 8 मिनट में फुल चार्ज किया जा सकेगा। जबकि 4,000mAh की बैटरी वाला स्मार्टफोन 120W वायरलेस चार्जिंग से सिर्फ 15 मिनट में फुल चार्ज हो जाएगा। 

भारत में लॉन्च हुआ Realme X7 Max 5G स्मार्टफोन, इसमें है 50W फास्ट चार्जिंग और 64 MP कैमरा

कंपनी ने इसको लेकर ए​क ट्वीट किया है, कंपनी द्वारा जारी विडियो में 200 वाट चार्जिंग के जरिए शाओमी की बैटरी सिर्फ 3 मिनट में ही 4000mAh बैटरी को 50 फीसदी चार्ज कर देता है। जबकि 8 मिनट में बैटरी 100 फीसदी बैटरी चार्ज हो जाती है। 

आपको बता दें कि, कंपनी का हाइपरचार्ज सिस्टम एक डेमो है। जानकारों का मानना है कि इस टेक्नोलॉजी को शाओमी जल्द ही अपने स्मार्टफोन में इस्तेमाल करेगी। मालूम हो कि, शाओमी ने दो वर्ष पहले 100W फास्ट चार्जिंग तकनीक पेश की थी। कंपनी के अनुसार, यह तकनीक 4,000mAh की बैटरी वाले डिवाइस को 17 मिनट में फुल चार्ज करती है।  

Bugatti ने लॉन्च कीं तीन शानदार स्मार्टवॉच, जानें इनकी खूबियां और कीमत

हालांकि फास्ट चार्जिंग के मामले में चीन की ही Oppo (ओप्पो) कंपनी भी इस तरह की टेक्नोलॉजी को पेश कर चुकी है। कंपनी के पास फास्ट चार्जिंग तकनीक VOOC है, जिसे बीते साल पेश किया गया था। कंपनी के दावे के अनुसार 125W फास्ट चार्जिंग तकनीक 4,000mAh की बैटरी वाले फोन को सिर्फ 20 मिनट में चार्ज करने में सक्षम है।