Warning: पॉपुलर वीडियो मीटिंग सर्विस ज़ूम सुरक्षित नहीं, MHA ने जारी की एडवाइजरी

Zoom is not safe, says MHA in new guidelines
Warning: पॉपुलर वीडियो मीटिंग सर्विस ज़ूम सुरक्षित नहीं, MHA ने जारी की एडवाइजरी
Warning: पॉपुलर वीडियो मीटिंग सर्विस ज़ूम सुरक्षित नहीं, MHA ने जारी की एडवाइजरी

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। गृह मंत्रालय ने पॉपुलर वीडियो मीटिंग सर्विस ज़ूम को उपयोग के लिए असुरक्षित बताया है। ये एडवाइजरी सरकारी ऑफिस और अधिकारियों के आधिकारिक कामकाज के लिए नहीं है। एडवाइजरी में कहा गया है कि जो भी व्यक्ति इस सेवा का उपयोग करना चाहते हैं वे ऐसा कर सकते हैं, लेकिन उन्हें सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए कुछ फीचर्स को ध्यान में रखना होगा। इससे पहले, भारत की कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पांस टीम (Cert In) ने जूम के खिलाफ सुरक्षा और गोपनीयता संबंधी चिंताओं को लेकर एक एडवाइजरी जारी की थी। 

लॉकडाउन के बाद अचानक बढ़ी ज़ूम की लोकप्रियता
लॉकडाउन के चलते ज़ूम की लोकप्रियता अचानक बढ़ गईं है। दुनिया भर में, कई व्यक्ति और एंटरप्राइजेज मीटिंग को होस्ट करने के लिए ज़ूम का उपयोग कर रहे हैं। यहां तक ​​कि स्कूलों और कॉलेजों की क्लास के लिए इसका उपयोग किया जा रहा है। ज़ूम उपयोगकर्ताओं के लिए MHA की एडवाइजरी में कहा गया है कि कॉन्फ्रेंस रूम में अनधिकृत एंट्री को रोकने के लिए कुछ सेटिंग्स को इनेबल-डिएबल करना है। इसके अलावा यह भी सुनिश्चित करना है कि कोई भी पार्टिसिपेंट कॉन्फ्रेंस में अन्य के टर्मिनलों पर मैलिशियस एक्टिविटी को अंजाम नहीं दे सकें।

क्या कहा गया है एडवाइजरी में?
एडवाइजरी में यूजर्स को प्रत्येक मीटिंग के लिए एक नई यूजर आईडी और पासवर्ड सेट करने और वेटिंग रूम फीचर को इनेबल करने के लिए कहा गया है। इससे मीटिंग में लोग तभी आ पाएंगे, जब होस्ट अनुमति देगा। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि ज़ूम ने कॉल पर डिफ़ॉल्ट रूप से इस फीचर को इनेबल किया है। एडवाइजरी में यह भी कहा गया है कि केवल होस्ट को ही स्क्रीन शेयरिंग करनी चाहिए। इसलिए स्क्रीन शेयरिंग बाय होस्ट ओनली फीचर को ऑन रखें।

एडवाइजरी में यूजर को उस ऑप्शन को भी डिसेबल करने के लिए कहा गया है जो रिमूव किए गए पार्टिसिपेंट को भी फिर से जॉइन करने की अनुमति देता है। एडवाइजरी में कहा गया है कि अगर जरूरत न हो, तो फाइल ट्रांसफर का ऑप्शन बंद कर दें। एक बार सभी लोग मीटिंग में आ जाएं, तो मीटिंग को लॉक कर दें। रिकॉर्डिंग फीचर ऑफ रखें। अगर आप एडमिनिस्ट्रेटर हैं, तो मीटिंग को सिर्फ छोड़े नहीं, उसे बंद करें।

केंद्र सरकार के CyCord ने जारी की है ये एडवाइजरी
बता दें कि केंद्र सरकार के साइबर कोऑर्डिनेशन सेंटर (CyCord) ने लोगों के लिए जूम के सुरक्षित इस्तेमाल को लेकर ये एडवाइजरी जारी की है। CyCord ने जूम ऐप को असुरक्षित बताते हुए कहा कि cert-in ने इसके संबंध में 6 फरवरी और 3 मार्च को एडवाइजरी जारी की थी। cert-in साइबर सिक्योरिटी खतरों से निपटने वाली नोडल एजेंसी है। 

Created On :   16 April 2020 1:40 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story