पेटीएम ने 79 लाख डिवाइसों के साथ मर्चेंट पेमेंट में हासिल किया मील का पत्थर, अकेले जून में 4 लाख डिवाइस जोड़े

पेटीएम ने 79 लाख डिवाइसों के साथ मर्चेंट पेमेंट में हासिल किया मील का पत्थर, अकेले जून में 4 लाख डिवाइस जोड़े

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। अग्रणी भुगतान और वित्तीय सेवा कंपनी पेटीएम ने बुधवार को कहा कि उसने 79 लाख उपकरणों के साथ मर्चेंट पेमेंट में एक नया मील का पत्थर हासिल किया है, जबकि वित्त वर्ष 24 की पहली तिमाही के लिए सकल मर्चेंडाइज मूल्य (जीएमवी) 4.05 लाख करोड़ रुपये था जो साल-दर-साल 37 प्रतिशत की बढ़ोतरी है। भुगतान मुद्रीकरण के कारण, पेटीएम के सब्सक्रिप्शन डिवाइस, साउंडबॉक्स और पीओएस मशीनों की व्यापारियों द्वारा स्वीकार्यता में काफी वृद्धि देखी जा रही है।

कंपनी व्यापारी भुगतान में बाजार में अग्रणी बनी हुई है। भुगतान उपकरणों के लिए सदस्यता का भुगतान करने वाले व्यापारियों की संख्या जून 2023 तक 79 लाख तक पहुंच गई है। इसमें एक महीने में 4 लाख उपकरणों की वृद्धि और 30 जून को समाप्त तिमाही में 11 लाख उपकरणों की वृद्धि हुई है।

पेटीएम सुपर ऐप पर उपभोक्ता जुड़ाव औसत मासिक लेनदेन उपयोगकर्ताओं (एमटीयू) के साथ उच्च स्तर पर बना हुआ है, जो 9.2 करोड़ है, जो साल-दर-साल 23 प्रतिशत की वृद्धि है। मुनाफे पर नज़र रखते हुए कंपनी ने कहा, "पिछली कुछ तिमाहियों में हमारा फोकस भुगतान की संख्या पर बना हुआ है जो हमारे लिए मुनाफा लाता है -- या तो शुद्ध भुगतान मार्जिन के माध्यम से या प्रत्यक्ष अपसेल क्षमता से।" बड़े ऋणदाताओं के साथ साझेदारी में पेटीएम के क्रेडिट वितरण व्यवसाय में तिमाही के लिए मजबूत वृद्धि देखी जा रही है, जो कि 1.28 करोड़ ऋण (51 प्रतिशत सालाना वृद्धि) वितरित होने के साथ सालाना आधार पर 167 प्रतिशत बढ़कर 14,845 करोड़ रुपये (1.8 बिलियन डॉलर) हो गया है।

कंपनी ने कहा, "हमारा फोकस अपने साझेदारों के समूह डेटा के साथ लगातार समीक्षा कर और जहां भी जरूरत हो, सक्रिय रूप से क्रेडिट नीति को सख्त कर संपत्ति की गुणवत्ता पर केंद्रित करना है। यह तिमाही में वितरित ऋण के मूल्य में वृद्धि को दर्शाता है।" पेटीएम के वर्तमान में सात सक्रिय ऋण भागीदार हैं और इसका लक्ष्य इस वित्तीय वर्ष में 3-4 और भागीदारों को अपने साथ जोड़ने का है। इसने 30 जून को श्रीराम फाइनेंस लिमिटेड के साथ अपनी ऋण वितरण साझेदारी की घोषणा की। कंपनी ने यह भी कहा कि पहले बताए गए सिस्टम अपग्रेड के कारण, जून में अधिक वितरण हुआ है। अप्रैल की दबी हुई मांग मई में पूरी हुई है।

वित्त वर्ष 23 की अंतिम तिमाही के नतीजों में, भुगतान और ऋण वितरण व्यवसाय में वृद्धि के कारण, पेटीएम ने परिचालन से राजस्व में 51 प्रतिशत की सालाना वृद्धि के साथ 2,334 करोड़ रुपये की वृद्धि दर्ज की।कंपनी ने वित्त वर्ष 23 की चौथी तिमाही में लगातार दूसरी तिमाही में परिचालन लाभ दर्ज किया। इसने ईएसओपी लागत से पहले 234 करोड़ रुपये की ईबीआईटीडीए की सूचना दी, जिसमें पूरे साल का यूपीआई प्रोत्साहन भी शामिल है।

--आईएएनएसट

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   5 July 2023 12:33 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story