छंटनी: पेटीएम ने की कर्मचारियों की छंटनी

पेटीएम ने की कर्मचारियों की छंटनी
फिनटेक लीडर पेटीएम ने कई सौ कर्मचारियों को नौकरी से निकाल दिया है

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। फिनटेक लीडर पेटीएम ने अपने परिचालन, बिक्री और इंजीनियरिंग टीम से कई सौ कर्मचारियों को नौकरी से निकाल दिया है। कंपनी के एक प्रवक्ता ने प्रभावित लोगों की संख्या का खुलासा नहीं किया, लेकिन कहा कि कंपनी "कार्यकुशलता बढ़ाने के लिए एआई-संचालित ऑटोमेशन के साथ अपने परिचालन को बदल रही है, विकास और लागतों में दक्षता बढ़ाने के लिए दोहराए जाने वाले कार्यों और भूमिकाओं को खत्म कर रही है, इसके परिणामस्वरूप हमारे संचालन और विपणन कार्यबल में थोड़ी कमी आएगी।"

पेटीएम के एक प्रवक्ता ने बताया,“हम कर्मचारी लागत में 10-15 प्रतिशत की बचत करने में सक्षम होंगे, क्योंकि एआई ने हमारी अपेक्षा से अधिक परिणाम दिया है। इसके अतिरिक्त, हम पूरे वर्ष गैर-प्रदर्शन के मामलों का लगातार मूल्यांकन करते हैं।''

2021 में फिनटेक प्रमुख ने 500-700 कर्मचारियों को नौकरी से निकाल दिया था। ”पेटीएम के प्रवक्ता ने कहा,"मौजूदा व्यवसायों पर हमारे फोकस को जारी रखते हुए, बीमा और धन हमारे मंच का एक तार्किक विस्तार होगा। ऋण वितरण में हमारे वितरण-आधारित व्यवसाय मॉडल की ताकत दिखाने के बाद, हम नए व्यवसायों को चलाने पर ध्यान केंद्रित करने के लिए इसका विस्तार कर रहे हैं।"

पेटीएम के संस्थापक और सीईओ विजय शेखर शर्मा ने ब्लूमबर्ग के साथ एक साक्षात्कार में कहा, पेटीएम भुगतान और धन प्रबंधन जैसी वित्तीय सेवाओं में क्रांति लाने के लिए एआई का लाभ उठा रहा है। पेटीएम की एआई-संचालित रणनीति ने भारत के लिए नवाचार जारी रखते हुए कार्यबल को कम करने में मदद की है। पेटीएम के प्रवक्ता ने कहा,“जैसा कि हम भारत में एआई क्रांति का नेतृत्व कर रहे हैं, हम दोहराए जाने वाले कार्यों को खत्म करने के लिए एआई-संचालित स्वचालन को अपना रहे हैं, इससे लागत में काफी बचत हो रही है।

विकास और लागत में दक्षता बढ़ाने के उद्देश्य से, हम अपने कार्यबल में 10 प्रतिशत की कमी कर रहे हैं और भारत में भुगतान और वित्तीय सेवाओं में नवाचार को बढ़ावा देना जारी रखेंगे।” पेटीएम का मानना है कि इसकी मजबूत मोबाइल-फर्स्ट नींव और प्रारंभिक एआई अपनाने से इसे प्रतिस्पर्धात्मक बढ़त मिलेगी। कंपनी का लक्ष्य जल्द ही ईबीआईटीडीए स्तर की लाभप्रदता हासिल करना है। इसने पिछली दो तिमाहियों में मुफ्त नकदी पैदा की है, और शर्मा को उम्मीद है कि यह गति जारी रहेगी।

--आईएएनएस

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   25 Dec 2023 11:01 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story