पेटीएम मनी ने बॉन्ड इंवेस्टिंग लॉन्च किया, नवाचार से निवेश करना हुआ आसान

पेटीएम मनी ने बॉन्ड इंवेस्टिंग लॉन्च किया, नवाचार से निवेश करना हुआ आसान
Paytm Money launches bond investing, to drive innovation by simplifying investing.
डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। वन97 कम्युनिकेशंस लिमिटेड (ओसीएल) ने मंगलवार को घोषणा की कि उसकी पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी पेटीएम मनी लिमिटेड ने देश में खुदरा निवेशकों के लिए सबसे उन्नत बॉन्ड प्लेटफॉर्म लॉन्च किया है।

कंपनी ने कहा कि वह खुदरा निवेशकों के लिए बॉन्ड को सरल बना रही है और उन्हें तीन प्रकार के बॉन्ड - सरकार, कॉपोर्रेट और टैक्स फ्री में निवेश करने में सक्षम बना रही है।

पेटीएम मनी के सीईओ वरुण श्रीधर ने कहा, यह भारत में बॉन्ड में निवेश की शुरूआत है। हमारा मानना है कि बॉन्ड पहली बार निवेशकों के लिए पूंजी बाजार में प्रवेश करने का सबसे अच्छा तरीका है और प्रत्येक भारतीय के पास एक डायवर्सिफाइड वेल्थ पोर्टफोलियो होना चाहिए, जिसमें बॉन्ड इसका मुख्य हिस्सा हो। हम आगे भी निवेशकों के लिए सुरक्षा के साथ सर्वोत्तम प्रौद्योगिकी-संचालित सुविधाएं लाना जारी रखेंगे।

पेटीएम मनी ऐप पर बांड निवेशकों को सभी प्रासंगिक जानकारी एक ही जगह मिलेगी ताकि निवेशक उन रिटर्न का विश्लेषण कर सकें और समझ सकें कि वे कहां कमा सकते हैं। अब, निवेशकों को कूपन बनाम यील्ड, क्लीन प्राइस बनाम डर्टी प्राइस, कूपन फ्रीक्वेंसी, कूपन रिकॉर्ड डेट आदि के बारे में जानकारी के लिए अलग-अलग जगहों पर नहीं जाना होगा और इसके बजाय पेटीएम मनी ऐप पर एक डैशबोर्ड पर यह सब मिल जाएगा। कंपनी के अनुसार, भारत में ऋण बाजारों में निवेश अभी भी बहुत नया है और देश में 100 मिलियन निवेशक होने की क्षमता है, जिनके लिए बॉन्ड पूंजी बाजार में प्रवेश करने का सबसे अच्छा तरीका होगा।

सेबी-पंजीकृत ब्रोकर के रूप में, पेटीएम मनी भारत में एक सरल, सुरक्षित और पारदर्शी बॉन्ड उत्पाद लाने और नया करने के लिए मौजूदा मजबूत नियामक ढांचे का लाभ उठा रहा है। इसने निवेशक सुरक्षा सुविधाओं जैसे लिमिट ऑर्डर, एनएसई और बीएसई की कीमतों में तुलना, बेस्ट एक्सचेंज रेट, कई रेटिंग एजेंसियों से क्रेडिट रेटिंग, सबसे कम डिफॉल्ट रेटिंग के साथ ऐसी कई और सुविधाएं हासिल की है। वर्तमान में पेटीएम मनी पर बॉन्ड्स को अर्ली एक्सेस वेटलिस्ट प्रोग्राम के साथ लॉन्च किया जा रहा है।

टौक्स फ्री बॉन्ड भारतीयों के लिए एक बड़ा निवेश है। एनएचएआई, आईआरएफसी, आरईसी आदि जैसे सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों द्वारा जारी टैक्स फ्री बॉन्ड में 5.8 प्रतिशत प्रति वर्ष तक की यील्ड और 5 महीने से 13 साल तक की मैच्युरिटी पर निवेश किया जा सकता है। निवेशक, जो अपने पोर्टफोलियो का विस्तार करना चाहते हैं, वे इंडियाबुल्स हाउसिंग फाइनेंस, एडलवाइस आदि जैसे कॉरपोरेट बॉन्ड पर भी विचार कर सकते हैं, जहां कंपनी की क्रेडिट प्रोफाइल और बॉन्ड की मैच्युरिटी के आधार पर कोई भी प्रति वर्ष 15 प्रतिशत तक कमा सकता है।

पेटीएम मनी म्युचुअल फंड, स्टॉक, आईपीओ, एफएंडओ, ईटीएफ, एनपीएस जैसे निवेश उत्पादों के साथ उपयोगकर्ताओं को सक्षम कर धन सृजन को जारी रखता है। पेटीएम मनी की म्युचुअल फंड और स्टॉक में छोटे निवेश की पेशकश देश में वित्तीय समावेशन में योगदान करती है।

--आईएएनएस

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   23 May 2023 8:07 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story