रिपोर्ट: 2050 तक नेट जीरो हासिल करने की राह पर सैमसंग 

2050 तक नेट जीरो हासिल करने की राह पर सैमसंग 
2050 तक कंपनी भर में नेट जीरो हासिल करने की राह पर है

डिजिटल डेस्क, सोल। सैमसंग की लॉन्ग-टर्म एनवायर्नमेंटल मैनेजमेंट स्ट्रैटेजी जारी करने की एक साल की सालगिरह नजदीक आने के साथ, दक्षिण कोरियाई तकनीकी दिग्गज ने कहा है कि वह 2050 तक कंपनी भर में नेट जीरो हासिल करने की राह पर है। पिछले साल सितंबर में, सैमसंग ने डिवाइस एक्सपीरियंस (डीएक्स) डिवीजन में नेट जीरो हासिल करने के लिए अपने रोड मैप का विवरण देते हुए नए एनवायर्नमेंटल स्ट्रैटेजी का अनावरण किया, जिसमें 2030 तक अपने मोबाइल और घरेलू उपकरणों के कारोबार को कवर किया गया और कंपनी स्तर पर 2050 तक इसके चिप डिवाइस सॉल्यूशंस (डीएस) डिवीजन को भी शामिल किया गया।

सैमसंग ने अपनी बात रखने के लिए स्थिरता के मोर्चे पर कुछ प्रगति की है। योनहाप समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, जून में सैमसंग की 2023 स्थिरता रिपोर्ट के अनुसार, कंपनी का नवीकरणीय ऊर्जा का उपयोग पिछले साल 65 प्रतिशत बढ़कर 8,704 गीगावाट घंटे तक पहुंच गया।

डीएक्स डिवीजन ने 93 प्रतिशत की उच्चतम संक्रमण दर दर्ज की, जबकि डीएस डिवीजन में यह दर 23 प्रतिशत और कंपनी भर में 31 प्रतिशत थी। 2020 में, सैमसंग ने संयुक्त राज्य अमेरिका, यूरोप और चीन में 100 प्रतिशत नवीकरणीय ऊर्जा में अपना परिवर्तन पूरा किया। रिपोर्ट के अनुसार, पिछले साल कंपनी ने दक्षिण कोरिया में डीएक्स डिवीजन के सभी व्यावसायिक स्थलों और वियतनाम, भारत और ब्राजील में विनिर्माण स्थलों पर ऐसा किया था।

इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस और सेमीकंडक्टर की दुनिया के सबसे बड़े निर्माताओं में से एक, सैमसंग ने भी कहा कि उसने सामान्य व्यवसाय की तुलना में 10.16 मिलियन टन कार्बन डाइऑक्साइड कम किया है, जो पिछले साल की तुलना में 59 प्रतिशत अधिक है। रीसाइकिल और रीसाइकिलेबल मैटेरियल का उपयोग बढ़ गया है, पिछले साल 14 प्रतिशत की उपयोगिता दर पर रीसाइकिल रेजिन के साथ 98,826 टन प्लास्टिक का उपयोग किया गया और 600,502 टन इलेक्ट्रॉनिक कचरा एकत्र किया गया।

सैमसंग ने अपने सभी प्लास्टिक प्रोडक्ट्स में नवीकरणीय रेजिन के उपयोग को 2030 तक 50 प्रतिशत और 2050 तक 100 प्रतिशत तक बढ़ाने की योजना बनाई है। पिछले साल, सैमसंग आरई100 में शामिल हुआ, जो ग्लोबल कॉर्पोरेट पहल है, जिसका उद्देश्य 100 प्रतिशत रिन्यूएबल इलेक्ट्रिसिटी पर स्विच करना है। इसने स्मार्टफोन और वॉशर से लेकर एयर कंडीशनर तक अपने सात सबसे अधिक बिकने वाले प्रोडक्ट्स की ऊर्जा दक्षता को 30 प्रतिशत तक बढ़ाने का संकल्प लिया है।

--आईएएनएस

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   14 Sep 2023 12:28 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story