बड़ी कार्रवाई: व्हाट्सएप ने 69 लाख से अधिक अकाउंट्स को बंद किया, बताई ये वजह

व्हाट्सएप ने 69 लाख से अधिक अकाउंट्स को बंद किया, बताई ये वजह
  • नवंबर में भी करीब 71 लाख अकाउंट को बैन किया था
  • 1-31 दिसंबर के बीच "6,934,000 अकाउंट्स" बैन किए
  • दिसंबर में देश में 16,366 शिकायत रिपोर्ट प्राप्त हुईं थीं

डिजिटल डेस्क, भोपाल। मेटा के स्वामित्व वाले प्लेटफॉर्म व्हाट्सएप ने बड़ी कार्रवाई की है। कंपनी ने करीब 69 लाख अकाउंट्स को बैन कर दिया है। इस बात की जानकारी खुद कंपनी ने दी है। व्हाट्सएप ने अपनी मंथली कम्पाइलेंस रिपोर्ट में कहा कि उपयोगकर्ताओं की किसी भी रिपोर्ट से पहले, इनमें से लगभग 1,658,000 खातों पर सक्रिय रूप से प्रतिबंध लगा दिया गया था।

व्हाट्सएप की ओर से की गई यह पहली कार्रवाई नहीं है। बीते वर्ष में दिसबंर से पहले भी वॉट्सऐप ने नवंबर में करीब 71 लाख अकाउंट को बैन कर दिया था। नियमों का पालन ना करने वाले नंबर इनमें शामिल किए गए थे।

रिपोर्ट में क्या कहा

व्हाट्सएप ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि, नए आईटी नियम 2021 के अनुपालन में दिसंबर 2023 में भारत में रिकॉर्ड 69 लाख से अधिक खराब खातों पर प्रतिबंध लगा दिया। 1-31 दिसंबर के बीच कंपनी ने "6,934,000 अकाउंट्स" पर प्रतिबंध लगा दिया। रिपोर्ट के अनुसार, दिसंबर में देश में रिकॉर्ड 16,366 शिकायत रिपोर्ट प्राप्त हुईं थीं। जिसके बाद कंपनी ने यह कार्रवाई की।

मालूम हो कि, लाखों भारतीय सोशल मीडिया यूजरों को सशक्त बनाने के लिए केंद्र ने हाल ही में शिकायत अपीलीय समिति (जीएसी) लॉन्च की है। जीएससी कंटेंट और अन्य मुद्दों के संबंध में उनकी चिंताओं पर नजर रखती है। नवगठित पैनल, बिग टेक कंपनियों पर लगाम लगाने के लिए देश के डिजिटल कानूनों को मजबूत करने की दिशा में एक कदम है, जो सोशल मीडिया प्लेटफार्मों के फैसलों के खिलाफ यूजरों द्वारा की गई अपील पर गौर करेगा।

कंपनी के अनुसार, "इस उपयोगकर्ता-सुरक्षा रिपोर्ट में प्राप्त उपयोगकर्ता शिकायतों और व्हाट्सएप द्वारा की गई कार्रवाई के साथ-साथ हमारे प्लेटफॉर्म पर दुरुपयोग से निपटने के लिए व्हाट्सएप की अपनी निवारक कार्रवाइयों का विवरण शामिल है।"

आपको बता दें कि, व्हाट्सएप भारत में सबसे लोकप्रिय मैसेजिंग प्लेटफॉर्म है, जिसके देश में 500 मिलियन से अधिक यूजर्स हैं। लगातार ऑनलाइन फ्रॉड और स्कैम के बढ़ते मामलों को रोकने के लिए कंपनी ऐसे अकाउंट्स पर नजर रख रही है।

Created On :   3 Feb 2024 8:16 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story