यूपी नगरीय निकाय में मुस्लिम बहुल सीटों पर बीजेपी की जीत

यूपी नगरीय निकाय में मुस्लिम बहुल सीटों पर बीजेपी की जीत
उत्तरप्रदेश

डिजिटल डेस्क, लखनऊ। यूपी नगरीय निकाय में मुस्लिम बहुल सीटों पर भी बीजेपी की जीतहुई है। बीजेपी ने ट्रिपंल इंजन की सरकार बनाने के लिए 395 मुस्लिम उम्मीदवारों को टिकट दिया था। बीजेपी मुस्लिम इलाकों में भी भगवा लहराया है। नगर निकाय चुनाव में भाजपा के पांच मुस्लिम प्रत्याशी नगर पंचायत अध्यक्ष निर्वाचित हुए हैं। भाजपा अल्पसंख्यक मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष कुंवर बासिल अली का कहना है कि मुस्लिम बहुल सीटों पर भी बीजेपी की जीत इस बात का संकेत है कि अल्पसंख्यकों के मन में बीजेपी को लेकर तमाम आशंकाएं खत्म हो गई हैं। अब वे अपने विकास के लिए बीजेपी को वोट कर रहे हैं। बीजेपी के प्रति उसके मन में अफवाह फैलाने वालों की राजनीतिक दुकान बंद हो गई है।

तीसरी सरकार में योगी का प्रदर्शन

2017 और 2023 नगरीय निकाय चुनाव की तुलना करे तो बीजेपी की योगी सरकार ने पहले से शानदार प्रदर्शन हुआ है। वहीं विपक्षी दलों को नुकसान हुआ है। 2017 में नगर पालिका परिषद अध्यक्ष के 198 पदों पर इलेक्शन हुआ था। इसमें से बीजेपी ने 70, सपा ने 45,बसपा ने 29, कांग्रेस ने नौ, निर्दलीय 43 और अन्य दो सीटों पर विजयी रहे थे। वहीं 2023 में 199 अध्यक्ष पदों पर चुनाव हुआ। इसमें बीजेपी ने 87, सपा ने 35, बीएसपी ने 15, कांग्रेस ने चार, निर्दलीय 41 और अन्य 14 सीटों पर विजय प्राप्त की है। इसी तरह 2017 में पालिका परिषद सदस्य के 5261 पद के लिए हुए चुनाव में बीजेपी के 923 सदस्य, सपा के 477, बसपा के 262, कांग्रेस के 158, निर्दलीय 3379 जीते थे। वहीं 2023 में सदस्य के 5327 पद हो गए। जिसमें घोषित नतीजों में बीजेपी के 1331, सपा के 421, बसपा के 189, कांग्रेस के 91, निर्दलीय 3097 जीते हैं। इस तरह भाजपा ने अपने आंकड़ों में सुधार किया है।

भाजपा अल्पसंख्यक मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष कुंवर बासिल अली ने बताया कि पार्टी ने नगरी निकाय चुनाव में 395 मुस्लिम प्रत्याशियों को टिकट दिया था। उन्होंने आगे कहा कि कांग्रेस-सपा-बसपा जैसे दलों ने मुसलमानों के मन में बीजेपी के प्रति तमाम तरह की शंकाएं पैदा की थीं। लेकिन मुसलमानों ने 2014 से लेकर अब तक यही देखा कि उसके साथ कोई भेदभाव नहीं हो रहा है। बल्कि सभी कल्याणकारी योजनाओं में वह आबादी में अपने अनुपात से ज्यादा हिस्सा पा रहे हैं।

आपको बता दें हरदोई जिले की गोपामऊ हरदोई नगर पंचायत अध्यक्ष पर वली मोहम्मद, सहारनपुर की चिल्लकाना नगर पंचायत अध्यक्ष पद पर फूल बानो, संभल की सिरसी नगर पंचायत में अध्यक्ष कौसर अब्बास, बरेली की धौरा टांडा नगर पंचायत में अध्यक्ष पद पर नदीमुल हसन और मुरादाबाद की भोजपुर नगर पंचायत अध्यक्ष पद पर फ़र्ख़न्दा ज़बी ने चुनाव जीता है।

गोरखपुर नगर निगम से बीजेपी की पार्षद प्रत्याशी हकीकुन निशा ने जीत दर्ज की है। अमेठी से वार्ड पार्षद के लिए बीजेपी उम्मीदवार जैबा खातून ने भी विजय हासिल की। नगर पंचायत सिवालखास के वार्ड 5 से भाजपा की मुस्लिम प्रत्याशी शहजाद, नगर पंचायत सिवालखास के वार्ड 3 से बीजेपी प्रत्याशी रुखसाना ने चुनाव जीता।




Created On :   14 May 2023 11:12 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story