15 जनवरी से शुरू होगी बोर्ड परीक्षार्थियों की काउंसलिंग

15 जनवरी से शुरू होगी बोर्ड परीक्षार्थियों की काउंसलिंग

Bhaskar Hindi
Update: 2018-01-13 07:03 GMT
15 जनवरी से शुरू होगी बोर्ड परीक्षार्थियों की काउंसलिंग

  डिजिटल डेस्क जबलपुर । बोर्ड परीक्षाओं का समय धीरे-धीरे नजदीक आ रहा है। ऐसे में विद्यार्थियों के हाथ-पांव भी फूलने लगे हैं, जिनके परिणाम स्वरूप परीक्षा के ठीक पहले विद्यार्थी तनाव ग्रस्त हो जाते हैं। यदि ऐसा न हो तो परीक्षा के दौरान कसी विषय के प्रश्न पत्र के  बिगडने पर वे परिणाम आने तक भयभीत रहते हैं। यदि परिणाम थोड़ा भी खराब आ जाए तो आत्मघाती कदम तक उठा लेते हैं। यही कारण है क माध्यमिक शिक्षा मंडल ने कक्षा दसवीं और बारहवीं के विद्यार्थियों की काउंसलिंग कराने का निर्णय लिया है। विद्यार्थियों की काउंसलिंग 15 जनवरी से शुरू हो रही है।  सबसे खास बात ये है कि उक्त काउंसलिंग का हिस्सा सीबीएसई के विद्यार्थी भी बन सकेंगे। काउंसलिंग कुल 8 माह यानी 15 अगस्त तक चलेगी। इस अवधि तक पूरक परीक्षा भी हो चुकी होगी और परीक्षा परिणाम घोषित भी हो जाएगा। वैसे तो काउंसलिंग गत दो वर्षों से लगातार हो रही है।  मार्च तक तो ज्यादातर छात्र परीक्षा से संबंधित प्रश्न पूछते हैं। इसके बाद अनेक ऐसे छात्र होते हैं जो परिणाम और उससे जुड़ी चिंता से संबंधित प्रश्न पूछते हैं। परिणाम घोषित होने के बाद कॅरियर से जुड़े प्रश्न ज्यादा पूछे जाते हैं।
सुबह 8 बजे से रात तक चलेेगी काउंसलिंग
भोपाल में बैठे अधिकारी सुबह 8 बजे से लेकर रात तक चार-चार  शिफ्ट में  विद्यार्थियों की काउंसलिंग करेंगे। खास बात यह है कि अगर छात्र को काउंसलिंग के साथ ही संबंधित विषय में कोई समस्या है तो उस विषय के शिक्षक से छात्र की काउंसलिंग करवाई जाएगी। छात्र उस विषय से संबंधित समस्या के बारे में  विषय विशेषज्ञ से पूछ सकेगा। इससे उसकी समस्या का हल बेहतर ढंग से हो पाएगा। देखा जाता है छात्रों को गणित, विज्ञान, अंग्रेजी विषयों में ज्यादा दिक्कत होती है। इसी के साथ काउंसलर छात्रों की समस्या मनोवैज्ञानिक ढंग से हल करेंगे। काउंसलर्स से छात्रों के अभिभावक भी चर्चा कर सकते हैं।
इन नंबरों पर काउंसलिंग
काउंसलिंग के लए विद्यार्थियों 1800-233-0175 (टोल फ्री) 0755-25702480755-2570258 नंबरों पर संपर्क कर सकते हैं।  यहां भोपाल के विशेषज्ञ उनकी हर समस्या का समाधान करेंगे।  

 

Similar News