निजी अस्पतालों में भी लगेंगे कोरोना के टीके , 2-3 दिनों में स्पूतनिक के डोज भी मिलेंगे

निजी अस्पतालों में भी लगेंगे कोरोना के टीके , 2-3 दिनों में स्पूतनिक के डोज भी मिलेंगे

Bhaskar Hindi
Update: 2021-07-10 09:31 GMT
निजी अस्पतालों में भी लगेंगे कोरोना के टीके , 2-3 दिनों में स्पूतनिक के डोज भी मिलेंगे

अब तक एक निजी अस्पताल ने दिया ऑर्डर, ज्यादा ढीली करनी होगी जेब, इसके पहले 1 मार्च से 30 अप्रैल के बीच निजी अस्पतालों में लगे थे टीके
डिजिटल डेस्क जबलपुर।
शहर में एक बार फिर निजी अस्पतालों में कोरोना की वैक्सीन लगेगी, लेकिन इस बार जेब कुछ ज्यादा ढीली करनी पड़ेगी। स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के अनुसार इससे पहले 1 मार्च से 30 अप्रैल के बीच शहर के निजी अस्पतालों में भी कोरोना के टीके लगाए गए थे, उस वक्त एक डोज के लिए अधिकतम 250 रुपये लिए गए थे, लेकिन इस बार एक डोज के लिए अधिकतम 1420 रुपये तक चुकाने पड़ेंगे। वहीं 2-3 दिनों के अंदर शहरवासियों को कोविशील्ड और कोवैक्सीन के अलावा एक और वैक्सीन का विकल्प मिल जाएगा। जानकारी के अनुसार शहर के एक निजी अस्पताल में 2-3 दिनों के अंदर स्पूतनिक के डोज लगने शुरू हो जाएँगे, वहीं इसी अस्पताल ने शुक्रवार को ही 1000 कोविशील्ड के डोज भी मँगाए हैं। शहर के विभिन्न निजी अस्पताल टीका लगाने की होड़ में शामिल हैं, लेकिन अब तक सिर्फ एक ही अस्पताल ने ऑर्डर दिया है। निजी अस्पतालों को कोरोना टीकाकरण की जानकारी स्वास्थ्य विभाग से साझा करनी होगी। 
पहले स्वास्थ्य विभाग ने दिए टीके अब सीधे कंपनी से खरीदेंगे 
कोरोना की दूसरी लहर के बढ़ते प्रकोप और टीकाकरण कम होने के चलते 30 अप्रैल के बाद स्वास्थ्य विभाग द्वारा निजी अस्पतालों से बचे हुए टीके मँगा लिए गए। तब वैक्सीन जिले के स्वास्थ्य विभाग द्वारा उपलब्ध कराई जा रही थी। इस बार निजी अस्पताल टीका निर्माता से सीधे वैक्सीन खरीद रहे हैं। सरकार की पॉलिसी में बदलाव के चलते शहर के  निजी अस्पताल अब तक ऑर्डर नहीं कर सके थे। जानकारी के अनुसार 2-3 दिन पहले ही सरकार ने एक बार पॉलिसी में बदलाव किया था, जिसके बाद निजी अस्पतालों को वैक्सीन ऑर्डर करने की मंजूरी मिल गई।     
150 से 200 रुपए  तक सर्विस चार्ज 
जानकारी के अनुसार मार्च और अप्रैल में हुए टीकाकरण में निजी अस्पतालों को 1 डोज 150 रुपए का मिला था, जिस पर 100 रुपए सर्विस चार्ज लिया गया। वहीं अब वैक्सीन का एक डोज पिछली बार से ज्यादा कीमत पर अस्पताल खरीदेंगे। सर्विस चार्ज भी 150 से 200 रुपये तक अलग-अलग वैक्सीन के मुताबिक होगा। वैक्सीन की अधिकतम कीमत सर्विस चार्ज मिलाकर तय की गई है।  

Tags:    

Similar News