भाजपा से भोसले और आठवले, मध्यप्रदेश से सिंधिया उम्मीदवार, महा विकास आघाडी के चौथे उम्मीदवार पर संस्पेंस 

भाजपा से भोसले और आठवले, मध्यप्रदेश से सिंधिया उम्मीदवार, महा विकास आघाडी के चौथे उम्मीदवार पर संस्पेंस 

Tejinder Singh
Update: 2020-03-11 13:55 GMT
भाजपा से भोसले और आठवले, मध्यप्रदेश से सिंधिया उम्मीदवार, महा विकास आघाडी के चौथे उम्मीदवार पर संस्पेंस 

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भाजपा ने बुधवार को राज्यसभा के लिए 11 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की है। इसमें भाजपा से 9 और सहयोगी दल से 2 नाम शामिल है। कांग्रेस से अपना 18 साल पुराना नाता तोड़ भाजपा में शामिल हुए ज्योतिरादित्य सिंधिया को पार्टी ने मध्यप्रदेश से राज्यसभा के लिए अपना उम्मीदवार बनाया है। इसके साथ ही पार्टी ने महाराष्ट्र से उदयनराजे भोसले तथा सहयोगी दल आरपीआई (आ) के प्रमुख रामदास आठवले भी एक बार फिर राज्यसभा जायेंगे।  

भाजपा महासचिव एवं मुख्यालय प्रभारी अरुण सिंह द्वारा आज जारी किए एक बयान के मुताबिक पार्टी ने राज्यसभा के लिए जिन उम्मीदवारों के नाम तय किए है, उनमें गुजरात से अभय भारद्वाज रमीलाबेन बारा, राजस्थान से राजेन्द्र गहलोत, झारखंड से दीपक प्रकाश, बिहार से विवेक ठाकुर, असम से भुवनेश्वर कालीता, मणिपुर से लिएसेंबा महाराजा, महाराष्ट्र से उदयनराजे भोसले, मध्यप्रदेश से ज्योतिरादित्य सिंधिया और सहयोगी दल आरपीआई (आ) के अध्यक्ष रामदास आठवले नेता तथा बोडोलैंड पीपुल्स फ्रंट (बीपीएफ) के बुस्वजीत डाइमरी शामिल है।

भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे पी नड्‌डा की अध्यक्षता में मंगलवार को हुई केन्द्रीय चुनाव समिति की बैठक में राज्यसभा चुनाव के लिए 11 उम्मीदवारों के नाम तय किए है। बैठक में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, गृह मंत्री अमित शाह, सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी एवं केन्द्रीय चुनाव समिति के अन्य सदस्य शामिल रहे। 

महा विकास आघाडी के चौथे उम्मीदवार पर संस्पेंस 

राकांपा अध्यक्ष शरद पवार ने बुधवार को राज्यसभा चुनावों के लिए नामांकन दाखिल कर दिया। महाराष्ट्र विकास आघाडी का राज्यसभा का चौथा उम्मीदवार कौन होगा इस पर अंतिम फैसला नहीं हो पाया है इसलिए राकांपा ने फौजिया खान की उम्मीदवारी पर अंतिम निर्णय नहीं लिया गया। हालांकि इस बात की पूरी संभावना है कि राकांपा की ओर से फौजिया को ही उम्मीदवार बनाया जाएगा। शरद पवार दूसरी बार राज्यसभा चुनाव लड़ रहे हैं। अपना नामांकन दाखिल करने के लिए बुधवार को पवार विधानभवन पहुंचे। अर्जी दाखिल करने के दौरान उनके साथ मुख्यमंत्री उद्घव ठाकरे, कांग्रेस विधायक दल के नेता और राजस्व मंत्री बालासाहेब थोरात, राकांपा नेता प्रफुल्ल पटेल समेत आघाडी सरकार के कई मंत्री मौजूद थे। राज्यसभा के लिए आगामी 26 मार्च को चुनाव होंगे। चुनाव के लिए शुक्रवार को नामांकन दाखिल करने का आखिरी दिन है। महाराष्ट्र से राज्यसभा के सात उम्मीदवारों को चुना जाना है। आघाडी ने राज्यसभा चुनाव एक साथ मिलकर लड़ने का फैसला किया है। इसके मुताबिक राकांपा ने दो और कांग्रेस व शिवसेना एक-एक सीटों पर चुनाव लड़ने का फैसला किया है। राकांपा ने पवार के अलावा फौजिया खान को उम्मीदवार बनाने का फैसला कर चुकी है लेकिन कांग्रेस दो सीटों पर अड़ी हुई है। इसलिए आघाडी की समन्वय समिति में चर्चा के बाद इस पर अंतिम फैसला होगा। बुधवार को शरद पवार ने कहा कि इस बारे में आज-कल में फैसला ले लिया जाएगा। 

उदयनराजे भोसले और आठवले भाजपा के उम्मीदवार

भाजपा ने महाराष्ट्र से सातारा के पूर्व सांसद उदयनराजे भोसले और केंद्रीय मंत्री रामदास आठवले को अपना उम्मीदवार बनाया है। आठवले आरपीआई के उम्मीदवार के तौर पर राज्यसभा भेजे जाएंगे। भाजपा ने अभी तीसरा उम्मीदवार मैदान में नहीं उतारा है। तीसरी सीट के लिए एकनाथ खडसे, विजया राहटकर, संजय काकडे के नामों पर चर्चा है।

निर्विरोध हो सकते हैं चुनाव

राज्यसभा के चुनाव निर्विरोध हो सकते हैं। अगर राज्यसभा के लिए आघाडी ने चार और भाजपा ने तीन उम्मीदवारों को मैदान में उतारा तो मतदान नहीं होंगे। नामांकन वापस लेने की समय सीमा खत्म होने के बाद राज्य सभा के लिए चुने गए उम्मीदवारों की आधिकारिक घोषणा की जाएगी। 

विधान परिषद उपचुनाव के लिए अमरीश पटेल उम्मीदवार

भारतीय जनता पार्टी ने कांग्रेस छोड़ पार्टी में शामिल हुए अमरीश पटेल को विधानपरिषद की धुले-नंदुरबार स्थानीय स्वराज संस्था चुनाव क्षेत्र के लिए होने वाले उपचुनाव के लिए अपना उम्मीदवार घोषित किया है। विधानसभा चुनाव से पहले भाजपा में शामिल होने के लिए पटेल ने इस सीट से इस्तीफा दे दिया था। 
 

Tags:    

Similar News