सोलर प्रोजेक्ट बढ़ाएगा गोरेवाड़ा तालाब की शोभा, मिलेगी 3 मेगावॉट बिजली

सोलर प्रोजेक्ट बढ़ाएगा गोरेवाड़ा तालाब की शोभा, मिलेगी 3 मेगावॉट बिजली

Anita Peddulwar
Update: 2018-06-20 05:48 GMT
सोलर प्रोजेक्ट बढ़ाएगा गोरेवाड़ा तालाब की शोभा, मिलेगी 3 मेगावॉट बिजली

डिजिटल डेस्क, नागपुर। गोरेवाड़ा तालाब की सौंदर्यीकरण में चार चांद लगाने अब सौर प्रोजेक्ट लगाया जाएगा। जिससे 3 मेगावॉट बिजली का उत्पादन होगा। तालाब में तैरता हुआ सोलर प्रोजेक्ट लगााने की तैयारी है। इस संबंध में पावरग्रिड के संचालक व अधिकारियों ने मनपा मुख्यालय में कार्यकारी महापौर दीपराज पार्डीकर के सामने सोलर प्रोजेक्ट का प्रस्तुतिकरण किया।

विद्युत खर्च में बचत का उद्देश्य
पेंच प्रकल्प से आने वाले पानी का शुद्धिकरण गोरेवाड़ा में होता है और फिर वहां से शहर को जलापूर्ति होती है। इस प्रकल्प में लगने वाली विद्युत खर्च में बचत हो, इस उद्देश्य से प्रोजेक्ट को लगने वाली बिजली सोलर से देने का प्रस्ताव है। जगह के अभाव में इस सोलर प्रोजेक्ट को तालाब में ही उतारा जाएगा।

सभी संभावनाओं का होगा अध्ययन
बैठक में पावरग्रिड के अधिकारियों ने गोरेवाड़ा तालाब पर 3 मेगावॉट फ्लोटिंग सोलर प्रकल्प बनाने का प्रस्ताव मनपा के सामने रखा। इस प्रकल्प की कीमत, मनपा का कितना अंश रहेगा, फायनेंस कितना उपलब्ध कराया जाएगा, प्रकल्प की लागत खर्च कितने साल में निकलेगी और कितने वर्ष मुफ्त बिजली सोलर के माध्यम से मिलेगी, इससे संबंधित जानकारी पावर प्वाइंट प्रेजेंटेशन के माध्यम से दी गई। मनपा आयुक्त वीरेंद्र सिंह ने इस संदर्भ में सभी संभावनाओं की जांच-पड़ताल कर प्रकल्प प्रत्यक्ष में कैसे उतारा जा सकता है, इस दृष्टि से अभ्यास करने के निर्देश कार्यकारी अभियंता संजय जयस्वाल को दिए।

ये रहे उपस्थित
बैठक में विपक्ष नेता तानाजी वनवे, अतिरिक्त आयुक्त रवींद्र कुंभारे, मुख्य अभियंता मनोज तालेवार, कार्यकारी अभियंता (विद्युत) संजय जयस्वाल, सहायक संचालक प्रमोद गावंडे, उपअभियंता दीपक चिटणिस, पावरग्रिड के कार्यकारी अभियंता संजय गर्ग, व्यवस्थापक अनुराग श्रीवास्तव, उपव्यवस्थापक डॉ. विनय सेनरे उपस्थित थे।

उल्लेखनीय है कि मेट्रो सिटी नागपुर में ऐसे कई प्रोजेक्ट साकार हो रहे हैं जो सोलर प्रोजेक्ट से चलेंगे। मेट्रो रेल के स्टेशनों को भी सौर ऊर्जा से चलाने की तैयारी है। सौर ऊर्जा से जहां बिजली की बचत होगी वहीं पोल्यूशन भी कम होने की संभावना है।

Similar News