ऑर्गन डोनेट कर बताई 3 लोगों की जान, डॉक्टरों ने कर दिया था ब्रेन डेड घोषित

ऑर्गन डोनेट कर बताई 3 लोगों की जान, डॉक्टरों ने कर दिया था ब्रेन डेड घोषित

Anita Peddulwar
Update: 2019-11-13 05:31 GMT
ऑर्गन डोनेट कर बताई 3 लोगों की जान, डॉक्टरों ने कर दिया था ब्रेन डेड घोषित

डिजिटल डेस्क, नागपुर। गुरुनानक जयंती पर मंगलवार को नागपुर के एक 21 वर्षीय युवा अमित विजय शर्मा ने अवयव डोनेट कर तीन लोगों की जान बचाई। एक सड़क दुर्घटना में अमित को सिर में चोट आई थी। डॉक्टर ने उसे ब्रेन डेड घोषित कर दिया। इसके बाद गुरुनानक जयंती पर अमित की दोनों किडनियां और लिवर डोनेट कर दिए गए। साथ ही राष्ट्रीय स्तर पर हार्ट और लंग्स डोनेट करने की सूचनाएं जारी की गई है, ताकि जरूरतमंद ऑरगन का उपयोग कर सकें।

9 नवंबर को वाड़ी के पास एक सड़क दुर्घटना में अमित के सिर में गंभीर चोट आई थी। उसे पास के ही एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया। अगले दिन 10 नवंबर को उसे जीएमसीएच के ट्रामा सेंटर ले जाया गया। दो दिन इलाज के बाद डॉक्टरों ने उसे ब्रेन डेड घोषित कर दिया। सोशल वर्कर श्याम पंजला, डॉ. फैजल और प्रार्थना द्विवेदी ने अमित के दो भाई पुनीत और सुमित शर्मा को अमित के ऑरगन डोनेट करने की सलाह दी और समझाया। दोनों ने इस बात पर सहमति जताकर कहा कि, हमारा भाई अपने ऑरगन से दूसरों की जिंदगी बचा सकता है तो और भी ऑरगन डोनेट कर सकते हैं। पश्चात अमित की दाेनाें किडनियां और लिवर डोनेट कर दिए गए। साथ ही हार्ट और लंग्स डोनेशन के लिए राष्ट्रीय स्तर पर सूचना जारी की गई, ताकि जरूरतमंद को लाभ मिल सके तथा किसी और का जीवन बच सके। यह जानकारी जोनल ट्रांसप्लांट को-ऑर्डिनेशन सेंटर की ओर से डॉ. रवि वानखेड़े ने दी है।  

दो को किडनी, एक को लिवर
2013 से अब तक नागपुर मंे 61 ऑरगन डोनेट किए गए हैं। इस वर्ष 15 डोनर ने 41 ऑरगन डोनेट किए हैं, जो नागपुर शहर के लिए गर्व की बात है। नागपुर से देश में कई लोगों को ऑरगन पहुंचा कर जान बचाई गई है। अमित की एक किडनी 22 साल के युवक, दूसरी किडनी से 57 साल के पुरुष और लिवर 40 साल के पुरुष को डोनेट की गई है।
 

Tags:    

Similar News