पवार बोले- कर्जमाफी मददगार, फड़णवीस ने कहा- विरोधी हो तो पवार जैसा

पवार बोले- कर्जमाफी मददगार, फड़णवीस ने कहा- विरोधी हो तो पवार जैसा

Bhaskar Hindi
Update: 2017-10-23 15:35 GMT
पवार बोले- कर्जमाफी मददगार, फड़णवीस ने कहा- विरोधी हो तो पवार जैसा

डिजिटल डेस्क, अमरावती। अमरावती में सत्कार कार्यक्रम में एनसीपी अध्यक्ष और सांसद शरदचंद्र पवार ने सरकार की तारीफ करते हुए कर्जमाफी के फैसले को वर्तमान दौर में किसानों को मुख्य प्रवाह में लाने के लिए मददगार बताया, तो इस मौके पर सीएम फड़णवीस ने भी पवार की तारीफ करते हुए, एक अच्छा विरोधी बताया।

 कार्यक्रम में पवार ने कहा कि अमरावती विगत कुछ वर्षों से मौसम की बेरूखी के चलते किसान आर्थिक समस्या के मकडज़ाल में फंस गए है। इससे बाहर निकलने के लिए केवल कर्जमाफी ही अंतिम उपाय नहीं है। बल्कि किसानों को उत्पादन खर्च निकालकर 50 फीसदी अधिक मुनाफा मिलना चाहिए। सरकार द्वारा कर्जमाफी का फैसला वर्तमान दौर में किसानों को मुख्य प्रवाह में लाने के लिए मददगार साबित होगा। उन्होंने कहा कि राष्ट्रसंत तुकडोजी महाराज, संत गाडग़े महाराज, डा. पंजाबराव देशमुख सहित अमरावती में कई महापुरूष होकर गए है। जिनकी बदौलत अमरावती का अपना अलग इतिहास रहा है। डा. पंजाबराव देशमुख के शिक्षा क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य के चलते यह शिक्षा का महत्वपूर्ण केंद्र माना जाता है। इस समय उन्होंने अमरावती के साथ काफी पुराना रिश्ता होने का हवाला देते हुए जिनके साथ काम किया है, ऐसे लोगों को भी याद किया।

सीएम ने कहा "विरोधी हो तो पवार जैसा"

देवेंद्र फड़णवीस ने राकांपा अध्यक्ष शरद पवार की प्रशंसा करते हुए कहा कि लोकतंत्र में विपक्ष में रहकर सत्ताधीशों पर टिप्पणी करना आसान होता है, किंतु लोकतंत्र में स्वार्थी मित्र से अधिक दिलदार विरोधी ज्यादा बेहतर होता है, ऐसा ही कुछ मिजाज विगत 50 वर्षों में महाराष्ट्र और देश की राजनीति में शरद पवार का रहा है। शरद पवार ने हमेशा से ही राजनीतिक फायदे को परे रखते हुए समाज के हित को देखकर फैसले लेने के साथ ही सलाह देने का काम भी राजनीति में किया है। हालांकि इस समय उन्होंने इस मुहावरे को वर्तमान दौर में शिवसेना के साथ न जोडऩे की पत्रकारों से अपील भी की। साथ ही यह भी कहा कि शरद पवार ने अब तक के राजनीति सफर में 60 फीसदी शक्ति देश व समाज के हित में खर्च की है, वहीं 40 फीसदी ऊर्जा वह पार्टी के लिए खर्च करते आ रहे है।

पत्रकारों के लिए देश की सर्वश्रेष्ठ पेंशन योजना

सांस्कृतिक भवन में आयोजित जिला मराठी पत्रकार भवन के लोकार्पण समारोह में सीएम देवेंद्र फड़णवीस ने कहा कि पत्रकारिता के क्षेत्र में आज भी ऐसे कुछ नाम है, जो राष्ट्रीय स्तर पर उभरे है।बीजेपी सरकार में पत्रकारों को निर्भिकता से अपनी कलम चलाने का वातावरण मिला है। यथाशीघ्र ही पत्रकारों के लिए  देश की सर्वश्रेष्ठ पेंशन योजना अमल में लाई जाने की घोषणा सीएम ने की। उन्होंने आगे कहा कि शीघ्र ही पत्रकारों के हित अधिस्वीकृति के नियम में जरूरत पडऩे पर बदलाव किए जाएंगे। साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि जिन पत्रकारों के पास खुद के घर नहीं है, उन्हें सरकारी मूल्य पर जगह उपलब्ध कराई जाएगी। जिसका प्रस्ताव यथाशीघ्र पालकमंत्री प्रवीण पोटे को सरकार को भेजने के निर्देश उन्होंने दिए। वहीं उन्होंने साफ शब्दों में कहा कि कुछ लोग अखबार का सिर्फ पंजीयन करवा लेते है, बांटते नहीं, प्रकाशित नहीं करते, सिर्फ सरकारी विज्ञापनों का पैसा डकार लेते है। इसलिए अधिस्वीकृति के नियम में कड़े प्रावधान किए गए थे। वहीं अखबारों में दिए जानेवाले सरकारी विज्ञापन के मूल्य बढ़ाने के लिए समिति की प्रक्रिया शुरू है। जल्द ही उचित निर्णय लिया जाएगा। 

Similar News