जिले में अब तक 42 हजार से ज्यादा को लगी कोरोना वैक्सीन की पहली डोज

जिले में अब तक 42 हजार से ज्यादा को लगी कोरोना वैक्सीन की पहली डोज

Bhaskar Hindi
Update: 2021-03-08 09:46 GMT
जिले में अब तक 42 हजार से ज्यादा को लगी कोरोना वैक्सीन की पहली डोज

डिजिटल डेस्क जबलपुर ।  जिले समेत पूरे देश में 16 जनवरी से कोरोना टीकाकरण का आगाज हुआ था, तब से लेकर अब तक जबलपुर जिले में 42 हजार से ज्यादा हितग्राहियों को कोरोना वैक्सीन की पहली डोज दी जा चुकी है। इसमें स्वास्थ्य कर्मी, फ्रंट लाइन वर्कर्स समेत बुजुर्ग और गंभीर बीमारी से पीडि़त हितग्राही शामिल रहे। यही नहीं 22 फरवरी से दूसरी डोज का शुभारंभ हुआ और अब तक लगभग साढ़े 9 हजार हितग्राहियों ने ही दूसरी डोज लगवाई है। जिले में 1 मार्च के बाद 4 दिनों में लगभग 11 हजार टीके लगे हैं। स्वास्थ्य विभाग द्वारा जून माह तक जिले में पौने 5 लाख लोगों को टीका लगाने टारगेट रखा गया है, लेकिन यह लक्ष्य तभी हासिल किया जा सकेगा, जब टीके के डोज उपलब्ध हों। जिले में शनिवार को 4936 हितग्राहियों को टीका लगा था।
आज सोमवार से वैक्सीनेशन में अहम बदलाव
* जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. एसएस दाहिया ने बताया कि निजी अस्पतालों में अब 250 की बजाय 150 टीके ही लगेंगे। यही नहीं निजी अस्पतालों को इस बात के निर्देश भी दिए गए हैं कि 60 से अधिक उम्र की कैटेगरी में ज्यादा से ज्यादा टीके लगाएँ और 45 से 59 वर्ष की कैटेगरी में बिना सर्टिफिकेट के टीका नहीं लगेगा। इस कैटेगरी में बिना सर्टिफिकेट टीकाकरण को लेकर आ रहीं शिकायतों के बाद यह निर्णय लिया गया है। 
* ब्लॉक स्तर फ्रंट लाइन वर्कर्स को कोवैक्सीन की दूसरी डोज अभी फिलहाल के लिए नहीं लगाई जाएगी। कोवैक्सीन के वेस्टेज और कम संख्या में आ रहे हितग्राहियों की संख्या को देखते हुए विभाग ने यह निर्णय लिया है। शहरी क्षेत्र में कोई बदलाव नहीं है। 
*  मार्च के दूसरे हफ्ते में 25 केंद्रों पर ही टीके लगेेंगे, संभवत: वैक्सीन के नए डोज आने पर तीसरे हफ्ते से केंद्रों की संख्या बढ़ाई जा सकती है। वहीं इस हफ्ते आज यानी सोमवार, बुधवार और शनिवार को ही वैक्सीनेशन होगा। गुरुवार को शिवरात्रि के चलते कोई सेशन नहीं रखा गया है।  
 

Tags:    

Similar News