17 दिन बाद लक्षण उभरे जबलपुर में पाए गए कोरोना वायरस संक्रमित नौवें व्यक्ति में

17 दिन बाद लक्षण उभरे जबलपुर में पाए गए कोरोना वायरस संक्रमित नौवें व्यक्ति में

Bhaskar Hindi
Update: 2020-04-09 09:29 GMT
17 दिन बाद लक्षण उभरे जबलपुर में पाए गए कोरोना वायरस संक्रमित नौवें व्यक्ति में

डिजिटल डेस्क जबलपुर । शहर में पिछले 11 दिनों से कोई कोरोना पॉजिटिव नहीं मिलने को लेकर यही उम्मीद लग रही थी कि शायद अब यह आँकड़ा 8 पर ही थम जाएगा, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। बुधवार को रामपुर साईं मंदिर के पास रहने वाले 61 वर्षीय ओए गुहा नामक व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव पाए गए। यह जानकारी लगते ही प्रशासन और स्वास्थ्य अमले में हड़कंप की स्थिति बन गई। पूरा सिस्टम उनकी ट्रैवलिंग हिस्ट्री के साथ कांटेक्ट्स की जानकारी लेने में जुटा है। वे 20 मार्च को हैदराबाद से यहाँ आए थे और बीते मंगलवार को तकलीफ होने पर गोरखपुर स्थित भंडारी अस्पताल में इलाज कराने पहुँचे थे। 
12 साल से डायबिटीज के मरीज 
जिला अस्पताल से मिली जानकारी के अनुसार गुहा पिछले 12 साल से डायबिटीज के मरीज हैं। मंगलवार को वे बुखार और गले में तकलीफ होने पर भंडारी अस्पताल इलाज कराने पहुँचे। डॉ. अजय भंडारी पिछले कई सालों से उनका इलाज कर रहे हैं, जाँच के बाद उन्होंने लक्षणों की गंभीरता को भाँपते हुए विक्टोरिया अस्पताल जाकर जाँच कराने की सलाह दी। गुहा वहाँ से विक्टोरिया आए तो उन्हें प्राइवेट वार्ड में बनाए गए आइसोलेशन वार्ड में भर्ती िकया गया। बुधवार को उनका थ्रॉट स्वाब सैंपल जाँच के लिए आईसीएमआर भेजा गया। शाम को मिली रिपोर्ट में वे पॉजिटिव बताए गए। 
पंचशील नगर का तीन किमी क्षेत्र कंटेन्मेंट घोषित 
 कलेक्टर भरत यादव ने बुधवार आठ अप्रैल को कोविड-19 का एक पॉजिटिव केस मिलने के बाद रात को ही आदेश जारी कर नर्मदा रोड रामपुर स्थित राजुल रेसिडेंसी और राजुल फ्लैट्स पंचशील नगर के 3 किलोमीटर के दायरे को कंटेन्मेंट क्षेत्र घोषित कर दिया है।
कई सवाल ऐसे जिनका उत्तर जरूरी 
 इस पूरे घटनाक्रम में यदि यह माना जाए कि संक्रमित मिले गुहा 20 मार्च से 3 अप्रैल तक 14 दिन तक होम आइसोलेट थे, लेकिन उन्हें तकलीफ 17वें दिन हुई तो यही कहा जाएगा कि यह वायरस 14 दिन के बाद भी असरकारक है। पूर्व में 28 दिनों के आइसोलेशन की बात चली थी, लेकिन स्वास्थ्य विभाग द्वारा 14 दिनों पर ही फोकस किया गया। 
सेना फिर ऑयल कंपनी में किया काम 
 11 दिन बाद कोरोना पॉजिटिव की संख्या बढ़ाने वाले ओए गुहा के बारे में बताया जा रहा है कि वे नेवी में कार्यरत थे। वहाँ से रिटायर होने के बाद वे इंडियन ऑयल में सेल्स ऑफीसर पद पर रहे। पिछले साल ही वे रिटायर हुए थे। एक चर्चा यह भी है कि उनका बेटा हैदराबाद में रहता है जिससे मिलने वे वहाँ गए थे। 
मेडिकल में कराया भर्ती, परिजनों को विक्टोरिया लाए
 गुहा के कोरोना पॉजिटिव आने के बाद उन्हें मेडिकल कॉलेज के आइसोलेशन वार्ड में भर्ती कराया गया, दूसरी ओर रामपुर स्थित उनके निवास से परिजनों को स्वास्थ्य विभाग की टीम जिला अस्पताल लेकर आई है। गुरुवार को उनकी जाँच होगी।
 

Tags:    

Similar News