एनएचए ने प्रशासन को 35 अस्पतालों की सूची दी, इनमें 1500 से ज्यादा बेड

एनएचए ने प्रशासन को 35 अस्पतालों की सूची दी, इनमें 1500 से ज्यादा बेड

Bhaskar Hindi
Update: 2020-03-31 09:31 GMT
एनएचए ने प्रशासन को 35 अस्पतालों की सूची दी, इनमें 1500 से ज्यादा बेड

डिजिटल डेस्क जबलपुर । कोरोना संक्रमण में 20 मार्च को शहर में संक्रमितों का पता चला था, ये पाँच दिन पहले ही विदेशों में वायरस के संपर्क में आ चुके थे। उस लिहाज से 14 दिन बीत चुके हैं और इनके डायरेक्ट कॉन्टेक्ट में रहे लोगों को भी चिन्हित किया जा चुका है, जिनमें से 4 पॉजिटिव निकले। अब दूसरी स्टेज पूरी होने पर कुछ दिन बाद शहर तीसरी स्टेज पर होगा, जिसमें और पॉजिटिव केस आने की संभावना पर निजी अस्पतालों ने भी अपने संसाधन देने सहमति दी है। नर्सिंग होम्स एसोसिएशन(एनएचए) मप्र के अध्यक्ष डॉ. जितेंद्र जामदार ने बताया कि शहर की चारों दिशाओं के हिसाब से इन्हें बाँटा गया है। इनमें पूर्व में 13, पश्चिम में 9, उत्तर में 8, दक्षिण में 10 अस्पताल चिन्हित किए गए हैं। इनकी सूची प्रशासन को दी गई है। एसोसिएशन द्वारा गंभीर मरीजों के लिए 35 प्रमुख अस्पतालों में जिनमें 1500 से अधिक बेड उपलब्ध हैं  की सूची मुख्य चिकित्सा अधिकारी को दी गई है। 
शहर शाखा के अध्यक्ष डॉ. मुकेश श्रीवास्तव, सचिव डॉ. अमरेंद्र पांडे ने बताया कि किसी भी प्रकार की आपातकालीन स्थिति में सभी अस्पताल लागत मूल्य पर सेवाएँ उपलब्ध कराएँगे। शहर के वरिष्ठ चिकित्सक डॉ. एससी बटालिया, डॉ. बीके पांसे, डॉ. राजेश धीरावाणी, डॉ. कौल आदि ने सामान्य समस्याओं से पीडि़त मरीजों से फोन या व्हाट्सएप के जरिए परामर्श लेने के लिए कहा है। आईएमए अध्यक्ष डॉ. संगीता श्रीवास्तव, डॉ. अर्चना श्रीवास्तव आदि ने बुखार, सर्दी-खाँसी से पीडि़त मरीजों को फीवर क्लीनिक में सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन करने के लिए कहा है। 
सात अस्पतालों में अलग-अलग बीमारियों का मिलेगा उपचार 
जिला प्रशासन ने हालिया तौर पर विभिन्न बीमारियों से पीडि़त नागरिकों को जो कि अभी इलाज के अभाव में घरों में रहने मजबूर हैं के लिए सात बड़े निजी अस्पतालों में उपचार की व्यवस्था शुरू कराई है। अस्पतालों में मरीजों की भीड़ न बढ़े तथा सोशल डिस्टेंसिंग का पालन हो, इसके लिए चिन्हित अस्पतालों में अलग-अलग बीमारियों के ही इलाज की सुुुविधा शरू की गई है। 
क्र.     अस्पताल                   इन विभागों से संबंधित बीमारियों का इलाज 
1-    जबलपुर हॉस्पिटल              गायनिक, डेंटल, न्यूरो तथा ट्रामा सर्जरी 
2-    सिटी हॉस्पिटल                  कैंसर, कार्डियक, पेट-किडनी तथा ट्रामा
3-   जामदार हॉस्पिटल                ट्रामा, न्यूरो, गायनिक
4-   मेट्रो हॉस्पिटल                    सभी मल्टी स्पेशिएलिटी सेवाएँ
5-  महाकौशल अस्पताल              कार्डियक, सर्जरी
6-  लाइफ मेडिसिटी                   पेट संबंधी सर्जरी 
7- बॉम्बे हॉस्पिटल                     फीवर क्लीनिक 
> 6वीं बटालियन अस्पताल में 250 आइसोलेशन बेड का इंतजाम
 

Tags:    

Similar News