ऑर्गन डोनेशन डे पर विदर्भ की मिसाल, नागपुर व अमरावती में किए अंग दान

ऑर्गन डोनेशन डे पर विदर्भ की मिसाल, नागपुर व अमरावती में किए अंग दान

Anita Peddulwar
Update: 2017-11-27 09:23 GMT
ऑर्गन डोनेशन डे पर विदर्भ की मिसाल, नागपुर व अमरावती में किए अंग दान

 

डिजिटल डेस्क, नागपुर/अमरावती।    आर्गन डोनेट कर कई लोगों को जीवनदान दिया जा सकता है यह सच मिसाल बनता जा रहा है। विदर्भ से राष्ट्रीय ऑर्गन डोनेशन डे पर दो आर्गन डोनेट किए गए। दोनों ही मामलों में आर्गन डोनेट करने वाले युवक हैं जिनके ब्रेनडेड के बाद आर्गन डोनेट के कदम उठाए गए हैं।  

नागपुर के युवक का लीवर पुणे भेजा

नागपुर से पुणे लीवर भेजने के लिए सोमवार को ग्रीन कोरिडोर बनाया गया। जिसके चलते शंकर नगर चौक से डॉ.बाबासाहेब आंबेडकर अंतरराष्ट्रीय विमानतल तक शहर के सभी वाहन थम गए। सड़क पर सिर्फ एंबुलेंस और पुलिस का सायरन सुनाई पड़ रहा था।
ब्रेनडेड मरीज वर्धा निवासी परिवर्तित नाम विवेक कुमार (22)  का बुधवार को अमरावती रोड स्थित एलआईटी के पास मोटरसाकिल का ब्रेक लगाने पर नीचे गिर गया, इससे सिर में गंभीर चोट आईं। इसके बाद एक निजी अस्पताल में उपचार के लिए ले जाया गया जहां ब्रेनडेड घोषित कर दिया गया। इसके बाद व्होकहार्ट अस्पताल में मरीज को लाया गया जहां डॉक्टरों को एक उम्मीद दिखी, लेकिन बाद में मरीज को ब्रेनडेड घोषित कर दिया गया था। सोमवार को सुबह 10:15 व्होकहार्ट अस्पताल से ग्रीन कोरिडोर बनाया गया और विमान से पुणे के रुबी होस्पिटल के लिए लीवर भेजा गया। मरीज की एक किडनी व्होकहार्ट में एवं दूसरी ऑरेंज सिटी को दी गई जबकि कोर्निया माधव नेत्र पेढी को दी गई।

45 दिन में तीसरा ग्रीन कोरिडोर
व्होकहार्ट अस्पताल से पिछले 45 दिन में यह तीसरा मौका है जब अस्पताल से ग्रीन कोरिडोर बनाया गया। नागपुर के साथ ही विदर्भ भी लगातार ऑर्गन डोनेशन में आगे खड़ा हुआ है।

अमरावती से युवक के आर्गन डोनेट, जैनिथ अस्पताल में आपरेशन


अमरावती। अंबानगरी इन दिनों आर्गन डोनेट में सबसे आगे दिखाई दे रही है। इस वर्ष अमरावती से तीन आर्गन डोनेट हुए हैं।  मुकेश अमृतलाल पिजांनी (33 ) काफी समय से बीमार थे।  शनिवार 25 नवंबर को उन्हें ब्रेनडेड घोषित कर दिया गया । इस दुख की घड़ी में डॉ. अरूण हरवाणी ने पिंजानी परिवार से चर्चा कर उन्हें आर्गन डोनेट करने की सलाह दी।  पिता अमृतलाल, बडे भाई संजय व धीरज ने उदारता दिखाई और आर्गन डोनेट करने का निर्णय लिया ।  हृदय, किडनी, लीवर व नेत्रदान किया जा रहा है।

आज है राष्ट्रीय ऑर्गन डोनेशन डे
27 नवंबर को जब देश में ऑर्गन डोनेशन डे मनाया जा रहा था, उसी समय उस डे को सार्थक करने के लिए पुणे के रुबी हॉस्पिटल के डॉ. कमलेश वोकिल अपनी टीम के साथ व्होकहार्ट अस्पताल में ऑर्गन रिटराइव कर रही थी।

Similar News