अनिल कुंबले फिर से बन सकते हैं भारतीय टीम के मुख्य कोच, 4 साल पहले कोहली के साथ हुआ था विवाद

कुंबले की वापसी अनिल कुंबले फिर से बन सकते हैं भारतीय टीम के मुख्य कोच, 4 साल पहले कोहली के साथ हुआ था विवाद

Manuj Bhardwaj
Update: 2021-09-18 06:18 GMT
अनिल कुंबले फिर से बन सकते हैं भारतीय टीम के मुख्य कोच, 4 साल पहले कोहली के साथ हुआ था विवाद
हाईलाइट
  • टी-20 वर्ल्ड कप के बाद हेड कोच रवि शास्त्री का कार्यकाल खत्म हो जाएगा
  • चार साल पहले कुंबले ने मुख्य कोच के पद से दिया था इस्तीफा

डिजिटल डेस्क, मुंबई। अगले महीने यूएई और ओमान में टी-20 वर्ल्ड कप के बाद टीम इंडिया के हेड कोच रवि शास्त्री, गेंदबाजी कोच भरत अरुण और फील्डिंग कोच आर श्रीधर का कार्यकाल खत्म हो जाएगा और बोर्ड फिलहाल इनका कॉन्ट्रेक्ट आगे बढ़ाने के मूड में नहीं है। इन सब के बीच विराट की मुश्किलें बढ़ सकती है। बीसीसीआई भारत के पूर्व दिग्गज लेग स्पिनर अनिल कुंबले को एक बार फिर से टीम इंडिया का हेड कोच बनाना चाहता है और इसके लिए वो उनसे संपर्क साधने की तैयारी भी कर रहा है। कुंबले ने साल 2017 में टीम इंडिया के हेड कोच के पद से इस्तीफा दिया था, तब उनके और कोहली के बीच अनबन की खबरें मीडिया रिपोर्ट्स में सामने आई थी। विराट कोहली ने टी-20 वर्ल्ड कप के बाद भारतीय टीम की टी-20 टीम से कप्तानी छोड़ने का ऐलान गुरुवार को कर दिया हैं।

चार साल पहले कुंबले के मुख्य कोच के पद से हटने के बाद कोहली ने रवि शास्‍त्री को उनकी जगह लेने का समर्थन किया था। इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक सुप्रीम कोर्ट द्वारा अनिवार्य पैनल की सिफारिशों के बाद कुंबले को वापस लाने के तरीकों का पता लगाया जा रहा है। कोहली के टी-20 कप्तानी छोड़ने के बाद बीसीसीआई इस बात को लेकर भी आश्वस्त है कि टीम को एक नए कोच की आवश्यकता है। कोहली के कप्तानी छोड़ने के बाद प्रेस विज्ञप्ति में बीसीसीआई सचिव जय शाह कह चुके हैं कि बोर्ड के पास टीम इंडिया के लिए एक स्पष्ट रोडमैप है।
ऐसा माना जाता है मौजूदा बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली चाहते थे कि कुंबले 2017 में कोहली के मतभेद के बावजूद पद पर बने रहें। उस समय वो बीसीसीआई की क्रिकेट सलाहाकार समिति (सीएसी) के सदस्य थे। कुंबले ने जून 2016 में भारतीय टीम के हेड कोच का पदभार संभाला था। भारत उनके कोच रहते हुए 2017 आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल में पहुंचा था। फाइनल में टीम इंडिया को पाकिस्तान के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा था। कुंबले वर्तमान में आईपीएल टीम पंजाब किंग्स के मुख्य कोच हैं। सूत्रों की माने तो कुंबले से संपर्क करने से पहले बीसीसीआई ने श्रीलंका के पूर्व कप्तान और मुंबई इंडियंस के मौजूदा कोच महेला जयवर्धने से भी संपर्क किया था।

लेकिन जयवर्धने की रुचि श्रीलंकाई टीम और आईपीएल फ्रेंचाइजी को कोचिंग देने की है। बीसीसीआई के नई पॉलिसी के मुताबिक कोई भी व्यक्ति एक समय में दो पदों पर नहीं रह सकता है। यदि कुंबले बोर्ड में आने के लिए सहमत होते हैं तो उन्हें अपने आईपीएल टीम को छोड़ना होगा। कुंबले इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल की क्रिकेट समिति के प्रमुख भी हैं। साल 2016 में कुंबले के कोच बनने के बाद कुछ ही दिनों बाद विराट और उनमें मतभेद उभर कर सामने आने लगे थे। कुंबले ने अपने त्याग पत्र में इस बात पर आश्चर्य व्यक्त किया था कि कोहली को उनके काम करने के तरीके से आपत्ति थी।

Tags:    

Similar News