भारत के खिलाफ बाबर आजम भी लेंगे ‘टोटके’ का सहारा

आईसीसी टी-20 वर्ल्ड कप भारत के खिलाफ बाबर आजम भी लेंगे ‘टोटके’ का सहारा

Manuj Bhardwaj
Update: 2021-10-24 10:20 GMT
भारत के खिलाफ बाबर आजम भी लेंगे ‘टोटके’ का सहारा

डिजिटल डेस्क, दुबई। टी-20 विश्व कप में रविवार को एक बार फिर भारत-पाकिस्तान की टीमें आमने-सामने होंगी। जहां मैच से एक दिन पूर्व पाकिस्तान ने अपनी टीम का ऐलान कर दिया है वहीं भारतीय टीम के धनुष के तरकशों का ऐलान होना बाकी है। मैच शुरू होने से पहले ही दोनों टीमों की बयानबाजी भी लगातार चल रही हैं। दोनों देशों के क्रिकेट फैंस भी इस मैच को लेकर बहुत उत्साहित हैं। जहां भारतीय फैंस टीम इंडिया की एक बार फिर से जीतने की प्रार्थना कर रहे हैं वहीं पाकिस्तानी फैंस हर बार की तरह अपना टीवी तोड़ने के लिए तैयार बैठे हैं। इस बीच मैच में ‘टोटको’ को लेकर भी चर्चा हो रही है।

अब पाकिस्तान टीम के कप्तान बाबर आजम भी टोटके के बारे में बता रहे हैं। पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने एक वीडियो शेयर किया है इसमें बाबर आजम ने खुद के टोटके का सच दुनिया के सामने रखा है। इस टोटके का उपयोग वो भारत के खिलाफ होने वाले जंगी मुकाबले में भी करते दिखाई देने वाले हैं।

पाकिस्तानी क्रिकेट बोर्ड द्वारा जारी इस 2 मिनट के वीडियो में बाबर आजम अपने शेडयूल के साथ-साथ अपनी प्रैक्टिस के बारे में भी बता रहे हैं। उनका कहना है कि मैच में शतप्रतिशत देने के लिए नेट्स पर भी शतप्रतिशत वाला माइंडसेट होना चाहिए।

वीडियो में बाबर आज ने टोटके का सच भी बताया है। बाबर आजम का कहना है कि किट्स पहनते समय वो सबसे पहले अपना पैड पहनते है जैसे बाकी खिलाड़ी नीचे से पैड को बांधना शुरू करते हैं वह उसे हमेंशा ऊपर से बांधना शुरू करते हैं इसके बाद वह पैड की मिडिल लैस बांधते हैं और फिर सबसे नीचे वाली।

बाबर आजम का यह टोटका उनकी आदत है तो यह भारत के खिलाफ भी देखने को मिलेगी। टी-20 विश्व कप को लेकर उनका कहना है कि हमने एक ही नहीं कई टीमों के लिए अलग-अलग माइंडसेट के साथ तैयारी की है।

भारतीय क्रिकेटरों का भी था ‘टोटको’ में विश्वास

भारतीय टीम में सुनील गावस्कर, सचिन तेंदुलकर, सौरभ गांगुली, विराट कोहली, वीरेन्द्र सहवाग के टोटके के बारे सुना था। बात करें सुनील गावस्कर की तो वह बैटिंग करने से पहले अपने शरीर पर कोई न कोई नई चीज पहनकर मैदान में जाते थे। सचिन तेंदुलकर अपना बायां पैड और बाएं पैर का जूता पहले पहनते थे। राहुल द्रविड़ मैदान पर अपना दायां पैर पहले रखते थे। 

इमरान खान ने भी लिया था ‘टोटके’ का सहारा

इससे पहले पाकिस्तान ने इमरान खान के नेतृत्व में टोने-टोटकों का सहारा लिया था जिसके बाद पाकिस्तान हारता हुआ मैच भी जीत गया था। 
1992 में क्रिकेट विश्वकप का चौथा एडिशन ऑस्ट्रेलिया में खेला गया था। इस विश्वकप में सभी टीमों ने अच्छी शुरुआत की मगर पाकिस्तानी टीम को हार का सामना करना पड़ा। इस प्रकार शुरू के पांच मैचों में तीन में हार और एक में ड्रा के साथ पाकिस्तानी टीम पर टूर्नामेंट से बाहर निकलने का खतरा मंडराने लगा और पाकिस्तानी टीम कॉर्नर में आ गई। इसी बीच छठा मैच पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया के बीच पर्थ में खेला जाना था इस मैच में पाकिस्तानी टीम के कप्तान रहे इमरान खान ने टॉस करते समय सफेद टी-शर्ट पहन रखी थी जिसमें चीता बना हुआ था। टॉस जीतने के बाद जब उनसे रंगीन यूनिफार्म ना पहनकर सफेद टी-शर्ट पहनकर आने के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा, ‘‘हमारी टीम के लिए आज का मैच जीतना बहुत ही जरुरी है चूंकि हम टूर्नामेंट के कॉर्नर में आ गए हैं।’’ उन्होंने कहा आज हम ‘कॉर्नर टाइगर्स’ की तरह खेलेंगे और मैच जीतना चाहेंगे।

इसके बाद पाकिस्तानी टीम सही में कॉर्नर टाइगर्स की तरह खेली और मेजबान ऑस्ट्रेलिया को 48 रनों से पराजित भी किया। इसके बाद तो पाकिस्तानी कॉर्नर टाइगर्स ने पीछे मुड़कर नहीं देखा क्रमशः श्रीलंका और न्यूजीलैंड को हराने के बाद सेमीफाइनल में पहुंची और न्यूजीलैंड को हराकर फाइनल में स्थान पक्का किया। फाइनल में उसका सामना इंग्लैंड से हुआ। इंग्लैंड को हराकर पाकिस्तान पहली बार विश्वकप विजेता बना। 

रमीज राजा और इमरान खान ने भी दी सलाह

वैसे पाकिस्तानी टीम को पीसीबी चीफ रमीज राजा ने मैच में शत-प्रतिशत देने की सलाह दी है। वहीं पाकिस्तान के प्रधानमंत्री और पूर्व क्रिकेटर इमरान खान ने भी हार का इतिहास बदलने और विश्व विजेता बनने की टिप्स दी हैं। बाबर आजम का कहना है कि भारत के खिलाफ सुपर 12 शुरू होने से पहले इमरान खान ने उन्हें 1992 के विश्व में कप में अपनी मानसिकता और खुद की और टीम की बॉडी लैंग्वेज के बारे में बताया।

भारत और पाकिस्तान की टीमें वनडे और टी-20 विश्व कप में अब तक 12 बारे आमने-सामने हो चुकी हैं किन्तु एक बार भी भारत से पाकिस्तान मैच जीत नहीं पाया है। दोनों टीमें 2019 में वनडे विश्व कप में आखिरी बार भिड़ी थीं यहां भी उन्हें हार का ही सामना करना पड़ा था। देखते हैं कल के मैच में ‘टोटके’ और अपनी कप्तानी के दम पर क्या बाबर आजम इतिहास बदल पायेंगे।

Tags:    

Similar News