SA के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए टीम इंडिया का ऐलान, राहुल आउट , गिल को मिला मौका

SA के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए टीम इंडिया का ऐलान, राहुल आउट , गिल को मिला मौका

Bhaskar Hindi
Update: 2019-09-12 11:59 GMT
SA के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए टीम इंडिया का ऐलान, राहुल आउट , गिल को मिला मौका
हाईलाइट
  • चयनकर्ताओं ने युवा बल्लेबाज शुभमन गिल को राहुल की जगह मौका दिया है
  • भारत ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए टीम की घोषणा कर दी
  • खराब फॉर्म से गुजर रहे केएल राहुल को ड्रॉप कर दिया गया है

डिजिटल डेस्क, मुंबई। भारत ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 3 अक्टूबर से शुरू होने वाली 3 मैचों की टेस्ट सीरीज के लिए 15 सदस्यीय टीम की घोषणा कर दी है। खराब फॉर्म से गुजर रहे केएल राहुल को ड्रॉप कर दिया गया है। उनकी जगह चयनकर्ताओं ने युवा बल्लेबाज शुभमन गिल को मौका दिया है। इसके अलावा तेज गेंदबाज उमेश यादव को भी टीम में जगह नहीं मिली है।

भारत ने वेस्टइंडीज दौरे के लिए 16 सदस्यीय टीम चुनी थी जबकि आगामी सीरीज के लिए सिर्फ 15 खिलाड़ियों का स्क्वॉड चुना गया है। इसी वजह से यादव को टीम में शामिल नहीं किया गया है। नियमित वनडे सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा इस टेस्ट सीरीज में केएल राहुल की जगह ओपनिंग करेंगे। इसकी पुष्टि चयनकर्ताओं के अध्यक्ष एमएसके प्रसाद ने की है। 3 टेस्ट मैचों के लिए भारतीय टीम में कोई और सरप्राइज नहीं है।

भारतीय टीम:
विराट कोहली (कैप्टन), मयंक अग्रवाल, रोहित शर्मा, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे (vc), हनुमा विहारी, ऋषभ पंत (wk), रिद्धिमान साहा (wk), आर अश्विन, रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, ईशांत शर्मा, शुभमन गिल

बता दें कि ICC टेस्ट रैंकिंग में टीम इंडिया नंबर 1 पर काबिज है। जबकि दोनों मैचों में वेस्टइंडीज को कुचलने के बाद विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप की अंक तालिका में भी 120 अंकों के साथ टॉप पर बनी हुई है।

भारत 2018 की शुरुआत में आखिरी बार दक्षिण अफ्रीका से 1-2 से हार गया था। हालांकि, 2015 में भारत ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ घर में टेस्ट सीरीज जीती थी - कप्तान के रूप में विराट कोहली की यह पहली पूर्ण टेस्ट श्रृंखला थी।

दक्षिण अफ्रीका और इंग्लैंड में सीरीज हारने के बाद भारत ने टेस्ट क्रिकेट में अच्छा प्रदर्शन किया है। विराट कोहली के नेतृत्व में टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया में एक सीरीज जीतकर इतिहास रचा था। इसके बाद वेस्टइंडीज को भी दोनों मैच हराकर भारत ने टेस्ट में अपना दबदबा कायम रखा।

मयंक अग्रवाल और हनुमा विहारी जिन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज़ में डेब्यू किया था, ने अच्छा प्रदर्शन किया हैं। 

Tags:    

Similar News