राहुल द्रविड़-रोहित शर्मा युग की धमाकेदार शुरुआत, पहली सीरीज में 3-0 से किया कीवियों का सफाया

India VS New Zealand राहुल द्रविड़-रोहित शर्मा युग की धमाकेदार शुरुआत, पहली सीरीज में 3-0 से किया कीवियों का सफाया

Manuj Bhardwaj
Update: 2021-11-21 12:39 GMT
राहुल द्रविड़-रोहित शर्मा युग की धमाकेदार शुरुआत, पहली सीरीज में 3-0 से किया कीवियों का सफाया
हाईलाइट
  • न्यूजीलैंड-111/10(17.2 ओवर)
  • प्लेयर ऑफ द मैच - अक्षर पटेल
  • प्लेयर ऑफ द सीरीज - रोहित शर्मा
  • भारत-184/7(20 ओवर)

डिजिटल डेस्क, कोलकाता। कोलकाता के ईडन गार्डन के ऐतिहासिक मैदान पर भारतीय टीम ने नए कोच के मार्गदर्शन और नए कप्तान की अगुवाई में इतिहास रच दिया है। टीम ने तीन मैचों की टी-20 सीरीज को 3–0 से ही अपने नाम किया। भारतीय टीम ने वर्ल्ड कप में किए निराशा प्रशंसकों को एक बार फिर से खुशी में झूमने का मौका दिया। पूरी सीरीज में भारतीय खिलाड़ियों ने दमदार प्रदर्शन किया और न्यूजीलैंड को गलती का एक भी मौका नहीं दिया।

बात करें आज के मैच की तो 185 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए न्यूजीलैंड की पूरी टीम 111 रन पर सिमट गई जिसके साथ भारत ने यह मैच 73 रन से अपने नाम किया। न्यूजीलैंड की तरफ से सिर्फ मार्टिन गुप्टिल ही क्रीज पर टिक पाए और उन्होंने 51 रन की शानदार अर्धशतकीय पारी खेली लेकिन उनके अलावा कोई भी कीवी बल्लेबाज पिच पर नहीं टिक सका। भारत के लिए अक्षर पटेल ने तीन, हर्षल पटेल ने दो तो वही युजवेंद्र चहल और वेंकटेश ने एक-एक विकेट लिया।

इससे पहले टॉस जीतकर बल्लेबाजी करते हुए रोहित शर्मा की 56 अर्धशतकीय पारी के दम पर भारतीय टीम 184 रनों के चुनौतीपूर्ण स्कोर तक पहुंचने में सफल हो पाई। इसके अलावा ईशान किशन, श्रेयस अय्यर और वेंकटेश अय्यर ने क्रमशः 29, 25 और 20 रन बनाए।  रोहित-ईशान ने पहले विकेट के लिए 38 गेंदों पर 69 रन की पार्टनरशिप की और अंत में हर्षल पटेल और दीपक चाहर ने क्रमशः 18 और 20 रन की पारी खेलकर टीम को चुनौतीपूर्ण स्कोर तक पहुंचाया। न्यूजीलैंड के लिए कप्तान सेंटनेर ने तीन वहीं ईश सोढ़ी, ट्रेंट बोल्ट, लॉकी फर्गुशन और एडम मिल्न ने एक-एक विकेट लिया। 

----------------------------------------------------------------------------------
मार्टिन गुप्टिल ने जड़ा अर्धशतक (51 रन, 34 गेंद), न्यूजीलैंड को जीत के लिए चाहिए 60 गेंदों पर 117 रन, NZ-68/3(10 ओवर)

गुप्टिल अभी भी मैच में अपनी टीम की उम्मीदें जिन्दा रखे हुए है और उनका साथ दे रहे है टिम सेफर्ट (12 रन, 14 गेंद)। 

लक्ष्य का पीछा करते हुए पॉवरप्ले में ही लड़खड़ाई न्यूजीलैंड की टीम, NZ-37/3(6 ओवर)

185 रन के लक्ष्य का पीछे करने उतरी कीवी टीम शुरूआती 6 ओवरों में ही लड़खड़ा गई और उन्होंने 37 रन पर ही तीन महत्वपूर्ण विकेट गवां दिए। फिलहाल क्रीज पर मार्टिन गुप्टिल (32 रन, 20 गेंद) और टिम सेफर्ट (0) बने हुए है। न्यूजीलैंड को अभी भी जीत के लिए 84 गेंदों पर 148 रन की जरुरत है। टीम ने तीन विकेट डेरिल मिशेल (5 रन), मार्क चैपमैन (0) और ग्लेंन फिलिप्स (0) के रूप में गवाएं, तीनों को ही अक्षर पटेल ने पवेलियन का रास्ता दिखाया। 

न्यूजीलैंड को जीत के लिए बनाने होंगे 185 रन, IND-184/7(20 ओवर)

कोलकाता के ईडन गार्डन मैदान पर टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम ने रोहित शर्मा (56 रन, 31 गेंद, 5 चौके, 3 छक्के)  की अर्धशतकीय पारी के दम पर निर्धारित 20 ओवरों में 6 विकेट के नुकसान पर 184 रन बनाए। इसका मतलब न्यूजीलैंड को जीत के लिए 120 गेंदों पर 9.25 के रन-रेट से 185 रन बनाने होंगे। इसके अलावा ईशान किशन, श्रेयस अय्यर और वेंकटेश अय्यर ने क्रमशः 29, 25 और 20 रन बनाए।  रोहित-ईशान ने पहले विकेट के लिए 38 गेंदों पर 69 रन की पार्टनरशिप की और अंत में हर्षल पटेल और दीपक चाहर ने क्रमशः 18 और 20 रन की पारी खेलकर टीम को चुनौतीपूर्ण स्कोर तक पहुंचाया। न्यूजीलैंड के लिए कप्तान सेंटनेर ने तीन वहीं ईश सोढ़ी, ट्रेंट बोल्ट, लॉकी फर्गुशन और एडम मिल्न ने एक-एक विकेट लिया। 

कप्तान सेंटनेर ने मैच में न्यूजीलैंड की वापसी कराई, झटके तीन विकेट, रोहित ने ठोका अर्धशतक (53 रन, 27 गेंद), IND-103/3(11 ओवर)

पॉवरप्ले में शानदार बल्लेबाजी के बाद भारतीय टीम लड़खड़ा गई है और पिछले 5 ओवर में मात्र 34 रन जोड़कर उसने तीन विकेट भी गवां दिए। इसका श्रेय जाता है आज के मैच के कीवी टीम की कप्तानी कर रहे सेंटनेर को जिन्होंने अभी तक मात्र 3 ओवर्स में 20 रन देकर और 3 विकेट चटकाकर, भारत को बैकफुट पर धकेल दिया। भारत के लिए अच्छी खबर यह है कि सेट बल्लेबाज रोहित शर्मा (53 रन, 27 गेंद) क्रीज पर बने हुए है और उनका साथ दे रहे है श्रेयस अय्यर (5 रन, 4 गेंद)। भारत ने तीन विकेट ईशान किशन (29 रन), सूर्यकुमार यादव (0) और ऋषभ पंत (4 रन) के रूप में गवाएं। 

रोहित ने टी-20I में पूरे किये 150 छक्के 

रोहित-ईशान ने भारत को दिलाई धमाकेदार शुरुआत, IND-69/0(6 ओवर)

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए रोहित शर्मा और ईशान किशन ने भारत को पॉवरप्ले में तूफानी शुरुआत दी है। टीम ने बिना विकेट खोए 6 ओवर में 69 रन बना लिए है और रोहित बहुत आक्रमक बल्लेबाजी कर रहे है। रोहित ने अभी तक मात्र 17 गेंदों का सामने करते हुए 4 चौकों और 3 छक्कों की मदद से 39 रन बना लिए है। वहीं किशन 29 रन बनाकर खेल रहे है। 

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा का टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने के फैसला

कीवियों का सफाया करने के इरादे से मैदान पर उतरेंगे भारतीय शेर, कुछ देर में टॉस

तीन मैचों की टी-20I सीरीज में भारतीय टीम ने शुरूआती दोनों मैच जीतकर सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त हासिल कर ली है। जयपुर में खेले गए पहले टी20 मैच में भारतीय टीम ने 5 विकेट से और रांची में खेले गए दूसरे मुकाबले में 7 विकेट से कीवी टीम कोमात दी थी। तीसरा और अंतिम टी-20 मैच कोलकाता के ईडन गार्डंस मैदान में खेला जाएगा।

जब आज भारतीय टीम रोहित की अगुवाई में मैदान पर उतरेगी तो अवश्य ही उनकी नजर न्यूजीलैंड की टीम का सूपड़ा साफ करने पर होगी। यूएई में खेले गए टी-20 विश्व कप में निराशाजनक प्रदर्शन करने के बाद, भारतीय टीम ने नए हेड कोच के मार्गदर्शन में एक शानदार नई शुरुआत की है। टीम के अनुभवी और युवा खिलाड़ी शानदार फॉर्म में नजर आ रहे है। 

आइए एक नजर डालते है उन खिलाड़ियों पर जो कभी भी मैच का पासा पलट सकते है - 

हर्षल पटेल

आईपीएल 2021 के पर्पल कैप होल्डर हर्षल पटेल बहुत ही घातक गेंदबाजी करते हैं। न्यूजीलैंड के खिलाफ पिछले मैच में ही हर्षल ने इंटरनेशनल डेब्यू किया था और अपने पहले मैच में ही उन्होंने चार ओवर्स के कोटे में 25 रन देकर 2 विकेट हासिल कर "प्लेयर ऑफ द मैच" अवार्ड पर कब्ज़ा जमाया था।

आईपीएल में आरसीबी की तरफ से खेलने वाले  हर्षल पटेल ने आईपीएल 2021 में सबसे ज्यादा विकेट लिए थे। हर्षल की धीमी गति पर विकेट लेने की कला से सभी अच्छी तरह से वाकिफ हैं वो दोनों तरफ से स्विंग कर सकते हैं। उन्होंने आईपीएल 2021 में कुल 32 विकेट निकाल कर एक सीजन में सर्वाधिक विकेट लेने के ड्वेन ब्रावो के रिकॉर्ड की बराबरी की थी। 

रोहित शर्मा 

कप्तान रोहित शर्मा का बल्ला इस सीरीज में जमकर बोला है। उन्होंने पहले मैच में 48 और दूसरे टी20 मैच में 36 गेंदों पर 55 रनों की तूफानी पारी खेली, जिसमें 5 छक्के शामिल थे। अगर रोहित शर्मा इस मैच में 87 रन बना लेते है तो वह विराट कोहली से रनों के मामले में आगे निकल जाएंगे।  

रविचंद्रन अश्विन 

टीम इंडिया के स्टार ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने चार साल बाद टी20 क्रिकेट में धमाकेदार वापसी की है। अश्विन पिछले 5 टी20 मैचों में 9 विकेट चटका चुके हैं, वो बहुत ही किफायती गेंदबाज साबित हुए हैं।
  
 

Tags:    

Similar News