प्रसारण और डिजिटल अधिकारों की बोली लगाएगा सोनी नेटवर्क्‍स

आईपीएल मीडिया अधिकार प्रसारण और डिजिटल अधिकारों की बोली लगाएगा सोनी नेटवर्क्‍स

IANS News
Update: 2022-02-25 10:30 GMT
प्रसारण और डिजिटल अधिकारों की बोली लगाएगा सोनी नेटवर्क्‍स
हाईलाइट
  • जी एंटरटेनमेंट एंटरप्राइजेज लिमिटेड के साथ विलय के बाद सोनी ने अपना विस्तार किया है

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। दो नई टीमों को शामिल करने और एक आकर्षक मेगा नीलामी के बाद, ई-नीलामी और सोनी पिक्च र्स नेटवर्क्‍स इंडिया के माध्यम से 2023/27 के लिए इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के टेलीविजन और डिजिटल प्रसारण के मीडिया अधिकारों को बेचने के लिए मंच तैयार है। सोनी लीग की दोनों अधिकारों के लिए बोली लगाएगा।

आईपीएल मीडिया अधिकारों के लिए निविदा का आमंत्रण (आईटीटी) जल्द ही जारी होने की संभावना है, जिसके बाद ई-नीलामी होगी। ई-नीलामी या बंद लिफाफा बोली के लिए पहले एक आंतरिक बहस हुई थी, जैसा कि हाल ही में टीम नीलामी के लिए किया गया था, लेकिन अंत में बीसीसीआई ने ई-नीलामी के लिए जाने का फैसला किया, क्योंकि यह बहुत अधिक पारदर्शी है।

विशेष रूप से, डिजनी के स्वामित्व वाले स्टार के पास वर्तमान में आकर्षक लीग के मीडिया अधिकार हैं। स्टार इंडिया ने मौजूदा चक्र 2018/22 के लिए 16,347.5 करोड़ रुपये में आईपीएल के मीडिया अधिकार खरीदे थे। हालांकि, सोनी पिक्च र्स नेटवर्क्‍स इंडिया (एसपीएनआई), जिसने 8,200 करोड़ रुपये का भुगतान करने के बाद 10 वर्षों (सीजन 1 से 10 तक) के मीडिया अधिकारों का आयोजन किया, वह उस अधिकार को वापस पाने के लिए उत्सुक है, जिसे उन्होंने एक दशक तक पोषित किया था।

कंपनी ने आईएएनएस से कहा, एसपीएनआई आगामी आईपीएल के प्रसारण और डिजिटल अधिकारों दोनों के लिए बोली का मूल्यांकन करेगा। जी एंटरटेनमेंट एंटरप्राइजेज लिमिटेड के साथ विलय के बाद सोनी ने अपना विस्तार किया है और उनसे अधिकारों के लिए एक साथ बोली लगाने की उम्मीद है और आईपीएल अधिकार हासिल करने से उन्हें बाजार में भारी बढ़ावा मिल सकता है।

हालांकि, उनके लिए सफलता की राह आसान नहीं होगी, क्योंकि कई अन्य नाम भी मैदान में हैं। डिज्नी के स्वामित्व वाली स्टार, रिलायंस-वायाकॉम18 और अमेजॅन बाजार में अन्य बड़े खिलाड़ी हैं और मीडिया के अधिकारों को हथियाने से बोली-प्रक्रिया में एक कड़ा मुकाबला देखने को मिल सकता है।

वॉल्ट डिजनी कंपनी इंडिया और स्टार इंडिया ने पहले ही स्पष्ट कर दिया है कि कंपनी भारी निवेश करने से नहीं कतराएगी और आईपीएल अधिकारों के नवीनीकरण पर उच्च बोली लगा सकती है। दूसरी ओर, ऐसी खबरें थीं कि मीडिया बैरन रूपर्ट मडरेक के बेटे जेम्स मडरेक और स्टार और डिजनी इंडिया के पूर्व अध्यक्ष उदय शंकर, वायाकॉम 18 में लगभग 40 प्रतिशत हिस्सेदारी हासिल करने की योजना बना रहे हैं और बाद में आईपीएल मीडिया अधिकारों के लिए बोली लगा सकते हैं।

जब आईएएनएस इस सौदे पर अपनी टिप्पणी के लिए उदय के पास पहुंचा, तो अनुभवी ने कहा कि उस मोर्चे पर कोई ठोस विकास नहीं हुआ है। उन्होंने मजाक में कहा कि मीडिया रिपोर्ट्स को बहुत हल्के के साथ लिया जाना चाहिए। इसलिए, रिलायंस के अगले कदम को देखना दिलचस्प होगा, जिसने हाल के दिनों में एनबीए (नेशनल बास्केटबॉल एसोसिएशन), फीफा विश्व कप 2022, स्पेनिश फुटबॉल लीग ला लीगा सहित कई खेल के मीडिया अधिकार हासिल किए हैं।

रिलायंस के प्रतिनिधियों ने टिप्पणी के अनुरोधों का तुरंत जवाब नहीं दिया। इस बीच, अमेजॅन ने भी पूरे दिल से आईपीएल अधिकारों के लिए जाने का इरादा बनाया है। क्रिकेट मैचों की स्ट्रीमिंग शुरू कर दी है। भारत में उनके करीब 20 मिलियन प्राइम यूजर्स हैं और आईपीएल उन्हें तेज उछाल दे सकता है।

विशेष रूप से, अमेजॅन के पास एक टीवी चैनल नहीं है, इसलिए वह किसी अन्य टीवी नेटवर्क के साथ संयुक्त बोली लगा सकता है या कंपनी सिर्फ डिजिटल अधिकारों के लिए जा सकती है। कुल मिलाकर, बिडिंग वॉर से निश्चित रूप से बीसीसीआई को आईपीएल मीडिया राइट्स डील से फायदा होगा।

आईएएनएस

Tags:    

Similar News