ऐतिहासिक वर्ल्ड कप जीत में ऐसा रहा भारतीय टीम का सफर, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ करारी हार के बाद जीता वर्ल्ड कप

आईसीसी अंडर 19 महिला टी20 वर्ल्ड कप 2023 ऐतिहासिक वर्ल्ड कप जीत में ऐसा रहा भारतीय टीम का सफर, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ करारी हार के बाद जीता वर्ल्ड कप

Shiv Pathak
Update: 2023-01-29 16:44 GMT
ऐतिहासिक वर्ल्ड कप जीत में ऐसा रहा भारतीय टीम का सफर, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ करारी हार के बाद जीता वर्ल्ड कप
हाईलाइट
  • ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत को 7 विकटों से करारी हार झेलनी पड़ी थी

डिजिटल डेस्क, मुंबई। आईसीसी अंडर 19 महिला टी20 वर्ल्ड कप 2023 साउथ अफ्रीका की मेजबानी में खेला गया। इस बड़े टूर्नामेंट के पहले ही संस्करण में युवा भारतीय महिला टीम ने खिताब अपने नाम कर इतिहास रच दिया। इसके साथ ही महिला क्रिकेट के इतिहास में पहली बार भारतीय महिला टीम ने किसी वर्ल्ड कप के खिताब पर कब्जा जमाया। शैफाली वर्मा की कप्तानी में युवा भारतीय महिला टीम ने इस पूरे टूर्नामेंट में कमाल का प्रदर्शन किया। आइए नजर डालते हैं इस वर्ल्ड कप में वर्ल्ड चैम्पियन टीम के सफर पर- 

जीत के साथ की टूर्नामेंट की शुरुआत

इस बड़े टूर्नामेंट के पहले मैच में भारतीय टीम के सामने मेजबान साउथ अफ्रीका की चुनौती थी। लेकिन भारतीय टीम ने पहले ही मैच में अपने इरादे स्पष्ट करते हुए साउथ अफ्रीका को 7 विकटों से मात दी। इस मुकाबले में ओपनिंग बल्लेबाज श्वेता सहरावत ने नाबाद 92 रन और कप्तान शैफाली वर्मा के 16 गेंदों पर 45 रनों के साथ 2 विकटों भी हासिल किए। 

यूएई पर हासिल की बड़ी जीत

टूर्नामेंट के दूसरे मुकाबले में भारत के सामने कमजोर यूएई की टीम थी। यहां भी भारत ने चैम्पियन टीम की तरह प्रदर्शन करते हुए यूएई पर 122 रनों की बड़ी जीत हासिल की। इस दूसरे मुकाबले में भी शैफाली वर्मा और श्वेता सहरावत की जोड़ी ने कमाल का प्रदर्शन किया। शैफाली ने 34 गेंदों पर 78 रन और श्वेता ने 49 गेंदों पर 74 रनों की नाबाद अर्धशतकीय पारियां खेली। 

ग्रुप स्टेज के तीनों मुकाबले जीता भारत

ग्रुप स्टेज के आखिरी मुकाबले में भारत के सामने स्कॉटलैंड की टीम थी। भारत ने स्कॉटलैंड पर भी 83 रनों की बड़ी जीत हासिल करते हुए सुपर-6 के लिए प्रवेश किया। भारतीय टीम को इस मुकाबले में गोंगड़ी तृषा और मन्नत कश्यप के रुप में नए मैच विनर मिले। तृषा ने 57 रनों की अर्धशतकीय पारी खेली। वहीं मन्नत ने महज 12 रन देकर 4 विकेट हासिल किए। 

ऑस्ट्रेलिया से बुरी तरह हारी भारत

अपने सभी मुकाबले जीतकर सुपर-6 में पहुंची भारत की टक्कर ऑस्ट्रेलिया से हुई। ग्रुप स्टेज में चैम्पियन टीम की तरह खेलने वाली भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बिखर गई। इस मुकाबले में मजबूत बल्लेबाजी वाली भारतीय टीम महज 87 रनों पर ढेर हो गई। जिसकी वजह से भारत को 7 विकटों से करारी हार झेलनी पड़ी। 

श्रीलंका को थमाई कारारी हार 

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ करारी हार के बाद युवा भारतीय टीम ने शानदार वापसी की और अगले मुकाबले में श्रीलंका को 7 विकटों की बड़ी जीत हासिल की। सेमीफाइनल मुकाबले से ठीक पहले भारतीय टीम का एक और खिलाड़ी चमका। श्रीलंका के खिलाफ युवा लेग स्पिनर पार्शवी चोपड़ा ने अपनी फिरकी का जादू दिखाया और महज 5 रन देकर 4 विकेट हासिल किए। 

सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड को दी मात

टूर्नामेंट के सेमीफाइनल मुकाबले में युवा भारतीय टीम के सामने न्यूजीलैंड की चुनौती थी। सेमीफाइनल मुकाबले में भी भारतीय ने कमाल का प्रदर्शन दिखाते हुए न्यूजीलैंड पर 8 विकटों से बड़ी जीत हासिल की। सेमीफाइनल मुकाबले में एक बार पार्शवी चोपड़ा और श्वेता सहरावत का जलवा देखने मिला। पार्शवी ने 20 रन देकर 3 विकेट चटकाए जबकि श्वेता ने 45 गेंदों पर 61 रनों की नाबाद अर्धशतकीय पारी खेली। 

फाइनल में अंग्रेजों से वसूला लगान

फाइनल मुकाबले में युवा भारतीय टीम के सामने इस टूर्नामेंट की अजेय टीम इंग्लैंड की चुनौती थी। लेकिन भारतीय टीम ने अंग्रेजों से लगान वसूलते हुए वर्ल्ड कप के खिताब पर कब्जा जमाया। इस फाइनल मुकाबले में तीता साधु और पार्शवी चोपड़ा ने कमाल का प्रदर्शन किया। साधु ने महज 6 रन देकर 2 विकेट और पार्शवी ने महज 13 रन देकर 2 विकेट हासिल किए।  

 

Tags:    

Similar News