न्यूजीलैंड में सर्वश्रेष्ठ महिला क्रिकेटर को डेबी हॉकले मेडल से किया जाएगा सम्मानित

क्रिकेट न्यूजीलैंड में सर्वश्रेष्ठ महिला क्रिकेटर को डेबी हॉकले मेडल से किया जाएगा सम्मानित

IANS News
Update: 2023-01-26 12:37 GMT
न्यूजीलैंड में सर्वश्रेष्ठ महिला क्रिकेटर को डेबी हॉकले मेडल से किया जाएगा सम्मानित

डिजिटल डेस्क, आकलैंड। न्यूजीलैंड क्रिकेट (एनजेडसी) ने गुरुवार को घोषणा की है कि उत्कृष्ट महिला क्रिकेटर को इस साल के वार्षिक क्रिकेट पुरस्कार समारोह में डेबी हॉकले मेडल से सम्मानित किया जाएगा। इस साल 23 मार्च को आकलैंड में आयोजित होने वाले न्यूजीलैंड क्रिकेट अवार्डस में साल के उत्कृष्ट पुरुष क्रिकेटर के लिए सर रिचर्ड हैडली मेडल के बराबर का दर्जा दिया जाने वाला नव-निर्मित सम्मान एक नियमित कार्यक्रम बन गया है। अपने खेल के दिनों में दुनिया की सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में से एक मानी जाने वाली डेबी ने 1979 से 2000 तक न्यूजीलैंड के लिए 118 वनडे और 19 टेस्ट खेले।

डेबी सर्वोच्च न्यूजीलैंड क्रिकेटर आफ द ईयर अवार्ड जीतने वाली एकमात्र महिला हैं, जिन्हें सर रिचर्ड हैडली मेडल में बदलने से 13 साल पहले 1998 में सम्मानित किया गया था। उन्होंने नए पुरस्कार के साथ अपना नाम जोड़े जाने पर प्रसन्नता व्यक्त की। उन्होंने एक आधिकारिक बयान में कहा, महिला क्रिकेट मजबूत होती जा रही है। सभी स्तरों पर विकास आश्चर्यजनक रहा है। मैं मार्च में यह पुरस्कार देने के लिए उत्सुक हूं।

बेलिंडा क्लार्क (आस्ट्रेलिया), एनिड बेकवेल और राचेल हेहो-फ्लिंट (इंग्लैंड) के बाद डेबी आईसीसी हॉल आफ फेम में शामिल होने वाली चौथी महिला थीं। टेस्ट क्षेत्र में, उन्होंने 52.04 के औसत से 1301 रन बनाए, जिसमें चार शतक, सात अर्धशतक और 1990 में आकलैंड में आस्ट्रेलिया के खिलाफ नाबाद 126 रन का शीर्ष स्कोर शामिल था।

उन्होंने वनडे में 41.89 की औसत से 4,064 रन भी बनाए, जिसमें 54 विकेट लेते हुए चार शतक, 34 अर्धशतक शामिल हैं। वह 4000 एकदिवसीय रन बनाने वाली पहली महिला थीं और 100 एकदिवसीय खेलने वाली भी पहली महिला थीं। दोनों प्रारूपों में उन्होंने 33 मौकों पर न्यूजीलैंड की कप्तानी की।

डेबी एनजेडसी की अध्यक्ष चुनी जाने वाली पहली महिला भी थीं, साथ ही 1500 विश्व कप रन बनाने वाली पहली और 40 से अधिक विश्व कप मैच खेलने वाली पहली महिला थीं। 2000 में लिंकन में आस्ट्रेलिया के खिलाफ न्यूजीलैंड के विजयी एकदिवसीय विश्व कप फाइनल में खेलने के बाद उन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया।

1999 के नए साल के सम्मान में, उन्हें क्रिकेट की सेवाओं के लिए न्यूजीलैंड आर्डर आफ मेरिट का सदस्य नियुक्त किया गया और 2021 में, न्यूजीलैंड आर्डर आफ मेरिट का एक साथी, क्रिकेट की सेवाओं के लिए भी नियुक्त किया गया।

(आईएएनएस)।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Tags:    

Similar News